NEWS

केरकेट्टा फाउंडेशन के अध्यक्ष और पूर्व प्रशासनिक अधिकारी क्रिस्टोफर केरकेट्टा का निधन

Ranchi :  केरकेट्टा फाउंडेशन के अध्यक्ष और पूर्व प्रशासनिक अधिकारी क्रिस्टोफर केरकेट्टा का निधन हृदयगति रुक जाने से हो गया. आज 14 सितंबर को जीईएल चर्च के कब्रिस्तान सिरोमटोली में उनको मिट्टी दी गयी. वे 81 वर्ष के थे. फाउंडेशन की सचिव वंदना टेटे ने कहा कि उनके निधन से झारखंडी समाज ने अपना एक प्रिय अभिभावक खो दिया जो जीवनभर राज्य के शैक्षिक, सांस्कृतिक और साहित्यिक उत्थान में लगे रहे थे. स्व. केरकेट्टा गोस्सनर कॉलेज के सेक्रेटरी सहित कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़े थे.

इसे भी पढ़ेंः मानसून सत्र: मीनाक्षी लेखी और अनंत हेगड़े समेत देश के 17 सांसदों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड के डायरेक्टर भी रहे

31 अक्टूबर 1939 को जन्मे क्रिस्टोफर केरकेट्टा झारखंड के सांस्कृतिक नायक और पुनर्जागरण के अग्रदूत प्यारा केरकेट्टा के सुपुत्र थे. कइसरा, सुंदराटोली, सिमडेगा के रहने वाले क्रिस्टोफर केरकेट्टा ने 17 सितंबर 1965 को राज्य प्रशासनिक अधिकारी के रूप में सब-डिपुटी कलेक्टर के रूप में सेवा शुरू की थी. इसके बाद वे अविभाजित बिहार में बीडीओ, एसडीओ, डिपुटी कलेक्टर सहित एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड के डायरेक्टर आदि कई प्रशासनिक पदों पर रहे. 1997 में वे कमिश्नर, छोटानागपुर के सेक्रेटरी पद से रिटायर हुए. रिटायरमेंट के बाद उन्होंने जीईएल चर्च को एजुकेशन अफसर के रूप में सेवाएं दीं और गोस्सनर कॉलेज के सेक्रेटरी रहे.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड हाईकोर्ट को मिलेंगे दो और स्थायी जज, कल चीफ जस्टिस दिलायेंगे शपथ

2003 में ‘प्यारा केरकेट्टा फाउंडेशन’ की स्थापना की

 2003 में इन्होंने डॉ. रामदयाल मुंडा और अपनी बहन रोज केरकेट्टा के साथ मिलकर पिता की जन्मशती पर ‘प्यारा केरकेट्टा फाउंडेशन’ की स्थापना की थी. उनके कुशल एवं समर्पित नेतृत्व में फाउंडेशन ने कई साहित्यिक एवं सास्ंकृतिक उपलब्धियां हासिल कीं. झारखंडी भाषा साहित्य संस्कृति अखड़ा सहित कई संगठनों और गणमान्य लोगों ने उन्हें भावभीनी श्रद्वांजली देते हुए उनके निधन को अपूरणीय क्षति बताया है.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड एकेडमिक काउंसिल के जिम्मे 7 परीक्षाएं, 1.36 लाख बच्चे कर रहे इंतजार

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: