न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चिरुडीह-ढेंगा गोलीकांड के पीड़ितों ने दी अांंदोलन की चेतावनी

आवेदन देकर की न्याय की मांग, कहा-अगले 15 दिनों में हो कार्रवाई 

311

Ranchi/Hazaribag : चिरुडीह-ढेंगा गोलीकांड में मारे गये लोगों के परिजनों ने न्यायसंगत कार्रवाई के लिए उत्तरी-छोटानागपुर प्रमंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक पंकज कंबोज और हजारीबाग एसपी मयूर कन्हैयालाल पटेल को आवेदन दिया है. आवेदन देकर परिजनों ने घटना में शामिल आरोपियों पर अगले 15 दिनों के अंदर त्वरित कार्रवाई करने की मांग की है. ऐसा नहीं करने पर उन्होंने व्यापक आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है.

इसे भी पढ़ेंः9 अक्टूबर को नई दिल्ली में रोड शो करेंगे मुख्‍यमंत्री रघुवर दास

घटना में 4 लोगों की हुई थी मौत

hosp3

मालूम हो कि केंद्र सरकार की महारत्न कंपनी एनटीपीसी के पंकरी बरवाडीह कोल परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण के खिलाफ 1 अक्टूबर 2016 को रैयतों ने विरोध प्रदर्शन किया था. इस दौरान एनटीपीसी, त्रिवेणी सैनिक कंपनी, पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा हुई गोलीबारी में 4 लोगों की मौत हुई थी. मरने वाले स्थानीय लोगों में पवन साव, महताब आलम, रंजन कुमार और अभिषेक राय थे.वहीं इस ढेंगा गोलीकांड में पुलिस की गोली से छह लोग घायल हुए थे.बाद में घटना के खिलाफ कोर्ट के आदेश के बाद बड़कागांव थाना में मामला दर्ज हुआ था. इसके बावजूद संबंधित अधिकारियों पर कोई न्यायसंगत कार्रवाई नहीं की गयी है.

इसे भी पढ़ेंःशराबबंदी पर पहल कर सकती है सरकार, लेकिन पहले स्वयं आगे आयें लोग : सीपी सिंह

कार्रवाई नहीं होने से काफी रोष में हैं परिजन 

आवेदन में मृतकों के परिजनों का कहना है कि घटना के बाद संबंधित परिजनों व ग्रामीणों ने संबंधित आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में मामला दर्ज कराया था. जिसपर कोर्ट ने सभी आरोपियों पर पुलिस को मामला दर्ज करने का निर्देश दिया. उसके बाद भी जब मामला दर्ज नहीं किया गया, तो हाईकोर्ट में उन्होंने गुहार लगायी थी. जिसके बाद बड़कागांव थाना में मामला दर्ज किया. घटना के दो वर्ष बीतने के बाद भी पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गयी है. इसके कारण परिजनों व ग्रामीणों में पुलिस के खिलाफ काफी रोष है. अगले 15 दिनों के अंदर अगर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो वे आंदोलन करने को विवश होंगे.

इसे भी पढ़ेंःगिरिडीह के प्रफुल्ल कुमार का झारखंड अंडर 19 किक्रेट टीम में हुआ चयन

डीसी, एएसपी, जीएम सहित कई अधिकारी हैं आरोपी

आवेदन देकर मृतक परिजनों ने चिरुडीह-ढेंगा गोलीकांड में जिन आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की हैं उसमें निम्नलिखित शामिल हैं-

  • हजारीबाग उपायुक्त रविशंकर शुक्ला
  • एएसपी कुलदीप कुमार
  • परियोजना के जीएम टी गोपाल कृष्णा
  • त्रिवेणी सैनिक के ए. सुब्रमण्यम, रविंद्र राठी
  • सीओ, बीडीओ सहित कई दारोगा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: