Lead NewsNationalWorld

चीनी सेना ने अरुणाचल में 17 साल के भारतीय लड़के का किया अपहरण, सांसद ने केंद्र सरकार से लगाई गुहार

Itanagar: चीन सेना ने भारतीय सीमा में घुसकस एक युवक का अपहरण कर लिया है. राज्य के सांसद तपीर गाओ ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. किडनैप किए लड़के का नाम मिराम टैरोन है. सांसद तपीर गाओ ने कहा कि 17 वर्षीय मिराम तारन को मंगलवार, 18 जनवरी 2022 को अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले से चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने बंदी बना लिया. अब इस मामले में सांसद ने केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

Advt

भारतीय सीमा में घुसकर किया अपहरण

सांसद ने बताया कि जिस जगह से त्सांगपो नदी भारत में एंट्री करती है, ये घटना वहीं हुई है. त्सांगपो को अरुणाचल प्रदेश में सियांग और असम में ब्रह्मपुत्र कहा जाता है. सांसद ने बताया कि यह लुंगता जोर एरिया में आता है. चीन ने 2018 में इस एरिया में 3-4 किलोमीटर तक सड़क बना ली थी. यह इलाका सियुंग्‍ला के अंडर आता है.

दोनों ही लड़के जिदो गांव के रहने वाले हैं. सांसद गाओ ने इस मामले से जुड़ी जो जानकारी ट्विटर पर शेयर की है उसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और इंडियन आर्मी को भी टैग किया है.

मिराम का दोस्त भागने में कामयाब रहा

सांसद गाओ ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि मिराम का एक दोस्त जॉनी यायिंग चीनी सैनिकों के पास से भागने में कामयाब रहा है. यायिंग ने भागने के बाद स्‍थानीय अधिकारियों को इसकी जानकारी दी. सांसद गाओ ने इस मामले की जानकारी गृहराज्य मंत्री एन प्रमाणिक को दी है. इसके साथ ही उन्होंने भारत सरकार की सभी एजेंसीज से मिराम की रिहाई के लिए जरूरी कदम उठाने का अनुरोध किया है.

पहले भी किया था 5 युवकों का अपहरण

  • सितंबर 2020 में भी PLA ने अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले से पांच युवकों का अपहरण कर लिया था और लगभग एक हफ्ते बाद उन्हें रिहा कर दिया था.
  • भारत लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक चीन के साथ 3,400 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) शेयर करता है.
  • अरुणाचल प्रदेश की 1,080 किमी लंबी सीमा चीन से लगी है. इसके अलावा 520 किमी लंबी सीमा म्यांमार और 217 किमी लंबी सीमा भूटान से भी लगी है.

Advt

Related Articles

Back to top button