Lead NewsNationalNEWS

LOC पर फिर से चीन नापाक हरकत, भारत हर चुनौतियों के लिये तैयार, सैन्य प्रमुख आज से लद्दाख दौरे पर

New Delhi: लद्दाख से सटे वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर चीन ने फिर से नापाक हरकत शुरू कर दी है. चीन सीमा पर हथियारों व सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है. इसे देखते हुए भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे आज से लद्दाख दौरे पर पहुंच रहे हैं. नरवणे मौजूदा परिस्थितियों का आकलन के साथ ही भारतीय जवानों से भी बात करेंगे. इधर, भारत ने दो टूक कहा है कि हम हर चुनौतियों का सामना करने के लिये तैयार हैं.

इसे भी पढ़ेंः आज से रोज वास्ता पड़ने वाले विभिन्न नियमों में हो रहे हैं बदलाव, जानें- आपके जीवन पर इन बदलावों का क्या असर होगा

इससे पहले अप्रैल माह में सेना प्रमुख मनोज नरवणे ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्रों का दौरा कर ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया था. पिछले साल कोरोना महामारी के वक्त ही चीन ने पूर्वी लद्दाख से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर कई जगह घुसपैठ की कोशिश की थी जिसके बाद दोनों देशों में हालात तनावपूर्ण हो गए थे. अप्रैल महीने के आखिर और मई की शुरुआत में चीन की पीएलए सेना ने गलवान घाटी में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती कर दी थी. इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच फायरिंग और हिंसक-झड़पें भी हुई थीं. प्रारंभिक सूचना में बताया गया था कि इस झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे. बाद में खुलास हुआ था कि इससे दोगुणा की संख्या में चीनी सैनिक शहीद हुए थे.

Related Articles

Back to top button