NationalTop Story

चीन की चालबाजीः अरुणाचल प्रदेश से सटे एलएसी के पास बना रहा सड़क

NW Desk: पूर्वी लद्दाख में भारत के निर्माण कार्य पर कड़ी आपत्ति जताने वाला चीन अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटकर सड़क का निर्माण कर रहा है. सड़क बनाने का यह काम बड़ी तेजी से किया जा रहा है. चीनी सैनिक यह सड़क ब्रह्मपुत्र नदी जहां भारत में प्रवेश करती है, उसके पास बना रहे हैं.

 

इस काम में चीन एक्स्कवेटर का इस्‍तेमाल कर रहा है. इन मशीनों को स्‍पाइडर एक्स्कवेटर कहा जाता है. दरअसल, स्पाइडर एक्स्कवेटर के जरिए पहाड़ी इलाकों में आसानी से सड़क का निर्माण किया जा सकता है. और चीन की सेना बड़े पैमाने पर इन एक्‍स्‍कवेटर का इस्‍तेमाल करती है.

इसे भी पढ़ेंःCM चौहान ने योगी से की बात, कहा- जल्द ही UP पुलिस को सौंपा जायेगा विकास दुबे

ब्रह्मपुत्र नदी के पास सड़क का निर्माण

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सेना पीएलए के तिब्‍बत मिलिट्री डिस्ट्रिक की ओर से जारी एक वीडियो से इस निर्माण की जानकारी मिलती है. वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि चीनी सैनिक ब्रह्मपुत्र नदी के पास बहुत तेजी से सड़क निर्माण कर रहे हैं.

आधारभूत ढांचे को विकसित कर रहा चीन

उल्लेखनीय है कि चीन की सेना एलएसी पर अपने आधारभूत ढांचे को बहुत तेजी से उन्‍नत कर रहा है. भारत भी इव इलाकों में सड़कें और आधारभूत सुविधाओं को बढ़ा रहा है. ऐसे में दोनों देश की सीमा को लेकर विवाद होता रहता है.

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में एलएसी का यह हिस्सा पहले से ही संवेदनशील माना जाता है. गलवान घाटी में 15 जून की हिंसक झड़प में भारतीय सैनिकों की शहादत से पहले एलएसी में 1975 में भारतीय सैनिक शहीद हुए थे. तब चीनी सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश के तुलुंग ला में भारतीय पैट्रोलिंग पार्टी पर घात लगाकर हमला किया था. हालांकि, पूर्वी लद्दाख की घटना के बाद से भारत पूरी तरह चौकस है और एलएसी पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है.
इसे भी पढ़ेंः‘चित्रकूट में बच्चियों के शोषण’ मामले पर बोले राहुल: क्या यही है सपनों का भारत

भारत भी अलर्ट

नवभारत टाइम्स की खबर के अनुसार, आंशका ये भी जताई जा रही है कि चीन अरुणाचल प्रदेश में कोई हरकत कर सकता है. एलएसी का यह इलाका पहले से संवेदनशील रहा है. और पहले भी चीनी सेनाओं के साथ कई बार झड़प हो चुकी हैं. इस इलाके पर चीन अपना दावा करता है. लेकिन दोनों देशों के बीच सीमा विवाद बढ़ने के बाद एलएसी में हर जगह भारतीय सेना भी अलर्ट है.

इसे भी पढ़ेंःCorona Update: देश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 24 हजार से अधिक नये केस, 487 की मौत

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close