Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

भारत के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण से चीन बेचैन, हिंद महासागर में भेजा जासूसी जहाज

New Delhi:भारत के लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल की सूचना से चीन की बेचैनी बढ़ गई है. चीन का जासूसी जहाज ‘युआन वांग 5’ हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल हो चुका है. बताया जा रहा है कि यह जहाज पहले मलेशिया की तरफ जा रहा था, लेकिन भारत के मिसाइल परीक्षण की सूचना पाकर जहाज हिंद महासागर की तरफ मुड़ गया. यह जहाज विभिन्न निगरानी और खुफिया उपकरणों से लैस है. यह बैलिस्टिक मिसाइल और सेटेलाइट निगरानी में सक्षम है. इधर, यह भी सूचना है कि चीनी जहाज की आवाजाही पर भारतीय नौसेना नजर रखे हुए है.

 

मालूम हो कि मिसाइल परीक्षण से पहले संभावित अवरोध को रोकने के लिए नोटम जारी किया जाता है. भारत ने जो नोटम जारी किया है, उसमें 15-16 दिसंबर को 5400 किमी की रेंज का जिक्र है. इसी से चीन को मिसाइल परीक्षण की सूचना मिली थी.  भारतीय नौसेना ने बताया है कि सैटेलाइट और टोही विमानों से चीनी जहाज पर नजर रखी जा रही है.

 

समुद्री रास्तों की जानकारी रखने वाले पोर्टल मरीन ट्रैफिक के मुताबिक, युआन वांग-5 इंडोनेशिया की सुंडा खाड़ी से हिंद महासागर में घुसा है. यह अग्नि-3 मिसाइल की उड़ान के रास्ते के बेहद करीब मौजूद है.

मालूम हो कि इसी साल अगस्त माह में हंबनटोटा बंदरगाह पर एक चीनी जासूसी जहाज के ठहराव ने भारत और श्रीलंका के बीच राजनयिक विवाद उत्पन्न कर दिया था. यह भी बताया जा रहा है कि चीनी जासूसी जहाज युआन वांग 5 हिंद महासागर में प्रवेश कर चुका है और फिलहाल बाली के तट पर मौजूद है.

Related Articles

Back to top button