Lead NewsSci & Tech

चीन ने अपने अंतरिक्ष रॉकेट के मलबे को लेकर चुप्पी साधी

Beijing : चीन ने अपने ‘लांग मार्च 5बी’ रॉकेट के मलबों पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है, जो इस हफ्ते पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने वाला है.

इस तरह की चिंता जतायी जा रही है कि अगर यह बस्ती वाले इलाकों में गिरता है तो इससे काफी नुकसान हो सकता है. पिछले हफ्ते इस रॉकेट को देश के अंतरिक्ष स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया था.

advt

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस सवालों के जवाब नहीं दिये कि इस तरह की खबरें हैं कि अमेरिका का रक्षा विभाग गिरते रॉकेट के मलबे पर नजर बनाये हुए हैं. वहीं सरकारी मीडिया ने चीन के विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि विखंडित रॉकेट के कुछ हिस्से समुद्र में गिरेंगे.

इसे भी पढ़ें :रूस का बड़ा ऐलान, स्पूतनिक लाइट वर्जन सिंगल डोज में ही करेगा कोरोना का काम तमाम

पेंटागन ने कहा कि वह चीन के बड़े रॉकट पर नजर बनाये हुए हैं जो नियंत्रण से बाहर हो गया है और इस सप्ताहांत में पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करनेवाला है.

यह पूछने पर कि गिरते रॉकेट से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए चीन क्या उपाय कर रहा है तो वांग ने कहा कि आप सक्षम प्राधिकार से पूछिए.

उन्होंने कहा कि सिद्धांत के तौर पर चीन बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए प्रतिबद्ध है. बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए हम सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं. चीन ने अपने अंतरिक्ष स्टेशन के कुछ हिस्से को प्रक्षेपित करने के लिए रॉकेट का इस्तेमाल किया था.

इसे भी पढ़ें :वित्त मंत्रालय ने 17 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के रूप में 9,871 करोड़ रुपये जारी किये

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: