NEWS

चीन को एक और मात,  भारत बना यूनाइटेड नेशन के कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन का सदस्य

New Delhi : भारत और चीन के बीच इन दिनों अलग अलग कई मोर्चें खुले हैं. सीमा से लेकर व्यापार और अंतरराष्ट्रीय संबंधों तक हर जगह दोनों एक दूसरे को मात देने में लगे है. हिमालय की चोटियों पर तो भारत ने बढ़त बनायी ही है अब चीन को एक और झटका लगा है. दरअसल, आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) की संस्था यूनाइटेड नेशन के कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन के सदस्य के रूप में भारत को चुना गया है. यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने दी है.

इसे भी पढ़ें : Man Vs Wild : खतरों के खिलाड़ी ने बेयर गिल्स से सीखी सर्वाइवल की तकनीक

advt

महिला सशक्तिकरण के लिए भारत के प्रयासों को मिला समर्थन

टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि प्रतिष्ठित ECOSOC निकाय में भारत ने सीट जीती है. भारत को कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन (सीएसडब्ल्यू) का सदस्य चुना गया है. यह हमारे सभी प्रयासों में लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का एक महत्वपूर्ण समर्थन है. हम सदस्य देशों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं.

इसे भी पढ़ें : हरिवंश दोबारा चुने गये राज्यसभा का उपसभापति, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

 

भारत, चीन अफगानिस्तान ने लड़ा था चुनाव

गौरतलब है कि इस सीट के लिए भारत, चीन और  अफगानिस्तान ने कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन के लिए चुनाव लड़ा था. चुनाव में भारत और अफगानिस्तान ने 54 सदस्यों के साथ मतदान में जीत हासिल की, जबकि पहले ही कई मोर्चे पर शिकस्त खा रहा चीन को करारी हार का सामना करना पड़ा. वह आधे वोट भी नहीं जुटा पाया.

इसे भी पढ़ें : संसद की जांच में हनुमान बेनीवाल की रिपोर्ट पॉजिटिव, जयपुर में निगेटिव, बोले- किस रिपोर्ट को सही माना जाए?

adv

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button