National

खूनी झड़प के 3 दिन बाद चीन ने भारत के 2 मेजर समेत 10 जवानों छोड़ा 

New Delhi: पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में भारतीय सेना के दस जवानों को बंधक बना लिया गया था. न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार चीन ने दो मेजर समेत 10 भारतीय जवानों को बंधक बना लिया था. इन जवानों को तीन दिन की बातचीत के बाद रिहा करा लिया गया है. हालांकि, सेना की ओर से इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की गयी है.

मालूम हो कि सेना ने गुरुवार को अपने बयान में कहा था कि इस झड़प में कोई भारतीय सैनिक लापता नहीं है. वहीं सेना कि ओर से यह बयान भी जारी नहीं किया गया था कि कोई जवान को बंधक बनाया गया था. लेकिन न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक चीनी सेना ने भारत के दो मेजर समेत 10 जवानों को बंधक बनाया था, जिन्हें तीन दिन बाद रिहा करा लिया गया है.

क्या कहना था भारतीय सेना का

भारतीय सेना ने गुरुवार को उन मीडिया खबरों को खारिज किया जिनमें दावा किया गया है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में तीन दिन पहले चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़पों के बाद उसके कई सैनिक लापता है. सेना ने एक बयान में कहा कि यह स्पष्ट किया गया है कि कार्रवाई में कोई भारतीय सैनिक लापता नहीं हैं.

इस तरह की खबरें थी कि गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद चीनी सेना ने भारतीय सेना के कुछ सैनिकों को बंदी बना लिया है. इस झड़प में 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गये थे. चीन ने हताहतों की संख्या अभी तक जारी नहीं की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भी एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि सोमवार को हुई झड़प के बाद से कोई भारतीय सैनिक लापता नहीं हुआ है.

गौरतलब है कि गत पांच और छह मई को हिंसक झड़प में लगभग 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के शामिल होने के बाद क्षेत्र में स्थिति बिगड़ गयी थी. पैंगोंग त्सो में हुई घटना के बाद नौ मई को उत्तरी सिक्किम में भी इसी तरह की घटना हुई थी.

शहीद जवानों का नाम

बिहार रेजिमेंट

  1. कर्नल बी संतोष बाबू
  2. नायब सूबेदार सतनाम सिंह
  3. नायब सूबेदार मनदीप सिंह
  4. नायब सूबेदार नंदू राम सोरेन
  5. नायब सूबेदार दीपक सिंह
  6. सिपाही कुंदन कुमार
  7. सिपाही अमन कुमार
  8. सिपाही चंदन कुमार
  9. सिपाही गणेश हजदा
  10. सिपाही गणेश राम
  11. सिपाही केके ओझा
  12. सिपाही राजेश ओराव
  13. सिपाही सीके प्रधान
  14. सिपाही सुनील कुमार
  15. ​सिपाही जय किशोर सिंह

81 एमपीएससी रेजिमेंट

  1. हवलदार सिपाही बिपुल रॉय

पंजाब रेजिमेंट

  1. सिपाही गुरुतेज सिंह
  2. सिपाही अंकुश
  3. सिपाही गुरुविंदर सिंह

81 फील्ड रेजिमेंट

  1. हवलदार के पलानी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button