Corona_UpdatesWorld

चीन ने अपने दोस्त पाकिस्तान को लगाया चूनाः टॉप क्वालिटी का बता ‘अंडरवियर’ से बने मास्क भेजे

Islamabad:  कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे पाकिस्तान को उसके मित्र देश चीन ने ही धोखा दे डाला है. हाई क्वालिटी N-95 मास्क के नाम पर पाकिस्तान के करीबी चीन ने बड़ा धोखा किया है.

दरअसल, पाकिस्तान में सिंध की सरकार ने चीन से करोड़ों की संख्या में N-95 मास्क खरीदे थे. और जब चीन से आए सामानों को खोलकर देखा गया तो पता चला कि एन-95 मास्क की जगह अंडरवेयर से बने मास्क पाकिस्तान को पकड़ा दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ेंः#China में Corona Virus के खिलाफ जंग में 95 पुलिस अधिकारी, 46 मेडिकल स्टाफ ने गंवायी जान

advt

अंडरवेयर से बने मास्क की सप्लाई

हैरानी की बात यह है कि सिंध की प्रांतीय सरकार ने बिना जांच किए ही अस्पतालों में ये मास्क भी भेज दिए.
इस खबर सामने आने के बाद इमरान खान सरकार और खासतौर पर सिंध प्रांत की सरकार की काफी किरकिरी हो रही है.

पाकिस्तान ही नहीं यूरोप के कई देशों ने भी इससे पहले शिकायत की थी कि चीन से भेजे गए मास्क और किट खराब गुणवत्ता के हैं. स्पेन और नीदरलैंड्स ने तो मेडिकल सप्लाई वापस करने का भी फैसला कर लिया.

adv

चीन ने पिछले दिनों पाकिस्तान से वादा किया था कि वह उसे एन-95 मास्क भेजेगा. इससे पहले चीन ने आगे बढ़कर मेडिकल सप्लाई भेजने के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान से लगी सीमा को खोलने का अनुरोध किया था. चीन के इस अनुरोध पर पाक भी फूला नहीं समाया, लेकिन उसे कहां पता था कि चीन उसके साथ ठगी कर लेगा.
इसे भी पढ़ेंःहज यात्रा पर #Corona संकट, 2281 जायरीनों में से 36 ने वापस लिया आवेदन 

सोशल मीडिया पर चर्चा तेज

पाकिस्तान से यह खबर सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर इसकी खूब चर्चा हो रही है. लोगों का कहना है कि पाकिस्तान को ये मास्क उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये इस्लाम के खिलाफ हैं।

वहीं कुछ लोगों का कहना है कि चीन और पाकिस्तान बहुत अच्छे दोस्त हैं और चीन से जो भी मिले, पाकिस्तान को उसे गिफ्ट समझकर रख लेना चाहिए। पाकिस्तान के टीवी चैनलों पर भी इस खबर ने सुर्खियां बटोर रखी हैं कि चीन ने किस तरह से पाकिस्तान को चूना लगा दिया।

पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2,700 से ज्यादा

बाकी दुनिया की तरह पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस लगातार फैल रहा है, लेकिन जागरूकता की कमी, सरकारी की नाकामी और अस्पतालों की हालत खराब होने के कारण यहां लगातार मरीज सामने आ रहे हैं.

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 2,708 हो गई. केवल पंजाब प्रांत में संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के पार पहुंच गया है. ‘नेशनल हेल्थ सर्विसेज’ के मुताबिक कोविड-19 के कारण अब तक 40 लोगों की जान जा चुकी है, हालांकि देश में 140 लोग इसके संक्रमण के बाद ठीक भी हुए हैं.

पाकिस्तान में पंजाब प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है जहां कुल 1072 मामले सामने आए हैं. सिंध में 839, खैबर पख्तूनख्वा में 343, बलूचिस्तान में 175, गिलगित-बाल्तिस्तान में 193, इस्लामाबाद में 75, पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 11 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है.

लेकिन लोग सोशल डिस्टेंसिंग जैसी जरूरी चीजों का ख्याल नहीं रख रहे हैं. हाल ही में सामने आए एक वीडियो में साफ है कि लोग नमाज पढ़ने के लिए भारी संख्या में मस्जिदों में जुट रहे हैं और रोके जाने पर पुलिसकर्मियों पर हमले भी कर रहे हैं.

इधर इस जानलेवा वायरस से लड़ने के लिए विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए शुक्रवार को 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सहायता मंजूर की है.

इसे भी पढ़ेंः#Garhwa के क्वारेंटाइन सेंटर पर बड़ी लापरवाहीः कोरोना संदिग्ध के लिए बच्चे बना और परोस रहे खाना, प्रशासन बेखबर

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: