Lead NewsNationalNEWSWorld

चीन का दावा, पैंगोंग झील से हट रहे हैं दोनों देशों के सैनिक

अभी भारत की ओर से इस पर कुछ नहीं कहा गया है

New delhi : चीन ने दावा है कि पैंगोंग झील के उत्तरी व दक्षिणी किनारों से भारत व चीन के सैनिकों ने हटना शुरू कर दिया है. भारत की ओर से इस पर अभी तक कोई बयान नहीं आया है. रसियन न्यूज एजेंसी TASS ने चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से बताया है कि मई 2020 के बाद चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हुई झड़प में कम से कम 20 भारतीय और 45 चीनी सैनिक मारे गए थे. इस घटना के बाद भारत व चीन ने इस क्षेत्र में लगभग पचास हजार सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी थी. बुधवार से सैनिकों का हटना शुरू हो गया है.

 

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने दावा किया है कि भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की नौवें दौर की वार्ता में बनी सहमति के बाद यह कदम उठाया गया है. चीन की तरफ से यह भी कहा गया है, दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि सीमा पर तैनात सैनिकों की तरफ से संयम बनाए रखने की कोशिश जारी रखेंगे, ताकि एलएसी पर स्थिति को स्थिर व नियंत्रण में रखा जा सके.

 

जारी है तनाव

मालूम हो कि मई 2020 से लद्दाख में पैंगोंग झील के पास और एलएसी (LAC) के पास भारत व चीन की सेना आमने-सामने हैं. दोनों सेनाओं के बीच गतिरोध बना हुआ है. सेनाओं के बीच हिंसक झड़प भी देखी गईं. दोनों देशों के नेताओं ने भी चेतावनी भरी लहजे में एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी की है. भारत चीन के खिलाफ कई कदम उठा चुका है. कई स्तर पर वार्ता भी हो चुकी है. बावजूद इसके तनाव बरकरार है.

Related Articles

Back to top button