न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बच्चों के इंटरनेट की लत को इस तरह कंट्रोल कर सकते हैं आप

गेम्स के एप्स और नेट बिताये जानेवाले समय को भी आप कर सकते हैं लिमिट

1,603

Prem Anand

आपके लिए किसी भी चीज़ से अधिक महत्वपूर्ण है आपके बच्‍चे. अगर आपके घर पर इंटरनेट कनेक्‍शन के साथ पीसी या लैपटाप है, तो आपको अपने बच्‍चों की डेली एक्टिविटी के बारे में सावधान रहना चाहिए. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए की उन्‍हें वही गेम्‍स और ऐप्‍स का एक्‍सेस है, जो उनकी उम्र के लिए उचित हो, वे केवल उन वेबसाइटों को देख सकें, जिन्‍हे आपने तय किया हो. एडल्ट वेब साइट उनके लिए ब्‍लॉक हो. इसके साथ ही वे वर्चुअल वर्ल्‍ड में बहुत अधिक समय खर्च नहीं कर पाएं. आप इस ई-जेनरेशन में इंटरनेट और पीसी से अपने बच्चों को दूर नहीं रख सकते. लेकिन, हम एक काम कर सकते हैं और वह यह है कि‍ हम उनके पीसी और इंटरनेट की डेली एक्टिविटी पर नजर रख सकते हैं और उन्‍हें कंट्रोल कर सकते हैं.

अगर आप विंडोज 10 का उपयोग कर रहे हैं, तो आप चाइल्‍ड अकाउंट सेट करके आपकी पेरेन्टिंग को बहुत आसान बना सकते हैं. 

hosp1

चाइल्‍ड अकाउंट विंडोज 10 के अच्‍छे फीचर्स में से एक है. जिसमें आप इन सभी लिमिटस् को सेट और मैनेज कर सकते हैं. एक बार आपने चाइल्‍ड अकाउंट एड कर लिया, तो आप के पास वेब साइट ब्‍लॉक करने, ब्राउजिंग एक्टिविटी को मॉनिटर और उनके पीसी का इस्‍तेमाल करने के लिए टाइम सेट करने का पूरा नियंत्रण हो जाएगा.  इसके अलावा ब्‍लॉक किये गये किसी वेब साइट को दखने या नये गेम्‍स को खेलने के लिए आपको रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

To add a child to your family: 

विंडोज फैमिली में चाइल्‍ड अकाउंट एड करने के लिए दो तरीके हैं –

Start –> Setting –> Accounts –> Family & Other users –> Add a Family Members

या

Account.microsoft.com/family में आपके आउटलूक अकाउंट सें साइन करें.

अगर आप पहली बार फैमिली की सेटींग कर रहे है, तो Family टैब में Add a Child को सेलेक्‍ट करें.

यहां आपके चाइल्‍ड का ई-मेल एड्रेस को एड करें और फिर Send invite को सेलेक्‍ट करें.

अगर आपके चाइल्‍ड का कोई ईमेल एड्रेस नहीं है तो Create a new email address for your child सेलेक्‍ट करें और स्क्रिन के इन्स्ट्रक्शन को फॉलो करें.

इसके बाद इस ईमेल पर आएं इन्विटेशन को एक्सेप्ट करें.

Set limits on the websites your child can visit

इंटरनेट पर सीखने के लिए कई ग्रेट बातें हैं. लेकिन इसके साथ ऐसी बहुत कुछ चीजें हैं. जिन्‍हे आप बच्‍चों से दूर रखना चाहते हैं और आप कभी नहीं चाहेंगे की किसी गलत बात से उन्‍हे ठोकर लगे. आप केवल उनकी उम्र के लिए उपयुक्‍त बातों को ही देख पाने के लिए लिमिट सेट कर सकते हैं. उदाहरण के लिए बच्‍चों के लिए अनुकूल और सामान्‍य ज्ञान के वेब साइट को देखने की परमीशन दे सकते हैं. जबकि‍ बाकी एडल्‍ट वेब साइट उनके लिए ब्‍लॉक रहेंगी.

To set up website restrictions:

Family टैब में Web Browsing को सेलेक्‍ट करें.

Block inappropriate websites का स्विच ऑन करें.

अब एडल्ट कंटेंट ब्‍लॉक हो जाएंगे, InPrivate ब्राउजिंग ब्‍लॉक हो जाएगी और BingSafeSearch पर ऑन हो जायेगा.

“Always allow these” में जो वेब साइट को देखने की परमीशन देनी है वह एड करें “Always block these” में जो वेब साइट को ब्‍लॉक करना है वह एड करें.

App and game restrictions:

ऐप्‍स और गेम्‍स के रेस्ट्रिक्शन्स को एक स्विच सें मैनेज कर सकते हैं. आप एज बेस्‍ड रेटींग को सेट कर सकते हैं. ताकि, आपके बच्‍चे वही गेम्‍स ऐप्‍स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो उनकी उम्र के लिए उचित हैं. इसके साथ ही आप किसी विशिष्‍ट गेम्‍स या ऐप्‍स को अलाउ या ब्‍लॉक कर सकते हैं.

किसी ब्‍लॉक गेम या ऐप का उपयोग करने के लिए बच्‍चे आपकी परमीशन के लिए ईमेल भेज सकते हैं और आप एक्टिविटी रिपोर्ट सें इसका जवाब दे सकते हैं.

To use age-based rating levels:

Apps & games को सेलेक्ट करें और Block inappropriate apps and games के स्विच को ऑन करें. इसके साथ ही आप तीन से बीस साल उम्र तक के लिए गेम्‍स और ऐप्‍स के लिए लिमिट सेट कर सकते हैं या फिर not at all. ध्‍यान दें उम्र के बदल के साथ इनकी रेटिंग भी बदल जायेगी.

Set time limits 

आप पीसी पर आपके बच्‍चे द्वारा खर्च किये जा रहे समय पर लिमिट सेट कर सकते हैं. बच्‍चों के कंप्‍यूटर का इस्‍तेमाल करने का टाइम पीरियड तय कर सकते हैं. इसके साथ ही प्रति दिन प्रति डिवाइस पर अधिकतम समय सिमा निर्धारित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप उन्हें सप्ताह के दौरान पीसी पर दो घंटे प्रति दिन खर्च करने दे सकते हैं, लेकिन वीकेन्ड पर उन्हें और अधिक समय दे सकते हैं.

Screen time पर जाएं और Set limits for when my child can use devices स्विच को ऑन करें.

प्रति दिन कितना समय वे पीसी का उपयोग करेंगे यह निर्धारित कर सकते हैं. अगर आप अधिकतम समय निर्धारित नहीं करना चाहते हैं, तो Unlimited सेलेक्ट करें.

Manage your kids’ requests 

माइक्रोसॉफ्ट फैमिली में आपके बच्‍चों को केवल आपके दवारा निर्धारित किये गये ऐप्‍स, गेम्‍स और वेबसाइटस का एक्‍सेस होता है. इसके अलावा अगर उन्‍हें किसी वेब साइट, एप या गेम्‍स पर जाना हो तो वे आपको ईमेल से रिक्वेस्ट भेजे सकते हैं और आप ईमेल पर या account.microsoft.com/family में Recent activity में इन्‍हे मैनेज कर सकते हैं.

Monitor your child’s device use with activity reports 

आपको माइक्रोसॉफ्ट फैमिली के Recent activity में आपके बच्‍चों के वेब ब्राउजिंग, उनकी ओर से इस्‍तेमाल किये जा रहे सभी ऐप्‍स, गेम्‍स और पीसी पर बिता रहे समय का पूरा विवरण मिल जायेगा. इसके साथ ही आप किसी युआरएल, ऐप्‍स और गेम्‍स को अलाउ या ब्‍लॉक कर सकते हैं.

इसके लिए जिसकी रिपोर्ट आप देखना चाहते हैं उस बच्चे के नाम को सेलेक्ट करें.

Recent activity को सेलेक्ट करें. सुनिश्चित करें कि activity reports को आपने ऑन किया है. अगर आप वीकली रिपोर्ट नहीं चाहते हैं, तो इस फीचर को बंद कर सकते हैं और मैन्युअली आपके बच्‍चों को रिपोर्ट Recent activity में देख सकते हैं.

Activity Report on email: 

आपको माइक्रोसॉफ्ट से ‘Weekly activity report for child’ नाम सें एक ईमेल प्राप्‍त होगा. जिसमें आपके बच्‍चों ने प्रति दिन कितना समय पीसी पर बिताया, कौन से वेबसाइट को देखा और कौन से गेम्‍स खेले इन सभी का रिपोर्ट होगा.

इसे भी पढ़ेंः गूगल आपके ब्लॉग को कब डिलिट करता है

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: