न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मुख्य सचिव ने कहा- बिना परीक्षा नहीं होगा पारा शिक्षकों का समायोजन

4,458

Ranchi : मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि पारा शिक्षकों का समायोजन नहीं हो सकता है. पारा शिक्षकों का समायोजन लिखित परीक्षा एवं जेटेट के माध्यम से ही होगा. पारा शिक्षकों से वार्ता के दौरान मुख्य सचिव ने सोमवार को ये बातें कहीं. वार्ता के दौरान एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रतिनिधि सिंटू सिंह, ऋषिकेश पाठक एवं बजरंग प्रसाद ने छत्तीसगढ़ की तर्ज पर समायोजन का आग्रह किया. इस पर कमिटी के अध्यक्ष, शिक्षा सचिव, परियोजना निदेशक ने सीधे बिना परीक्षा स्थायीकरण एवं वेतनमान से असहमति जतायी. शिक्षा सचिव ने कहा कि बिना परीक्षा के पारा शिक्षकों का समायोजन नहीं किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- इग्नू से अब नहीं कर पायेंगे बीएड समेत 100 से ज्यादा कोर्सेज

पारा शिक्षकों के मानदेय पर भी वार्ता विफल

hosp3

मुख्य सचिव की अध्यक्षा में पारा शिक्षक प्रतिनिधियों ने पारा शिक्षकों के मानदेय की बात की. शिक्षकों का कहना था कि उन्हें पूरे देश में सबसे कम मानदेय मिल रहा है. शिक्षा सचिव से कहा कि नियमावली के निर्धारण से पूर्व एक अप्रैल 2018 के प्रभाव से केंद्र सरकार के निर्देश के आलोक में 15000, 20000 और 25000 का मानदेय पारा शिक्षकों को दिया जाये. इस पर वित्त विभाग से परामर्श कर निर्णय की बात शिक्षा सचिव ने कही.

इसे भी पढ़ें- स्वास्‍थ्‍य विभाग में शीघ्र बम्पर भर्ती : रघुवर दास

जेटेट पास शिक्षकों को मिले अवसर : पारा शिक्षक संघ

शिक्षा सचिव एपी सिंह से वार्ता के दौरान पारा शिक्षकों ने सरकार के समक्ष मांग रखते हुए कहा कि जेटेट पास पारा शिक्षकों के प्रमाण-पत्र की अवधि 5 वर्ष से बढ़ाकर 7 वर्ष की जाये, ताकि जो शिक्षक समायोजन से वंचित हैं, उन्हें अवसर मिल सके.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: