JharkhandRanchi

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर चाईबासा से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की हुई शुरुआत

  • मुख्यमंत्री सुकन्या योजना से राज्य के 27 लाख परिवार होंगे लाभान्वित

Chaibasa : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर गुरुवार को चाईबासा से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत राज्य के 27 लाख परिवार लाभान्वित होंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा, “उज्ज्वल कल के लिए बालिकाओं का सशक्तीकरण ही है मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का मूल उद्देश्य. आज के दिन मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत कर मुझे खुशी है. यह नारी शक्ति राज्य की शक्ति है. चार वर्ष के विकास में नारी शक्ति के योगदान को नकारा नहीं जा सकता. यह राज्य की शक्ति है. राज्य की बच्चियां शिक्षित होंगी, तो परिवार में संस्कार का संचार होगा. बेटी हमारा गौरव है, बेटी हमारा अभिमान है. इस सोच के साथ सभी अभिभावकों को कार्य करने की जरूरत है. बेटा और बेटी में विभेद न करें.”

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर चाईबासा से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की हुई शुरुआत

अगर कम उम्र में शादी के लिए दबाव बनाया जाये, तो 181 में सूचना दें बच्चियां

मुख्यमंत्री ने कहा, “भ्रूण हत्या पाप है. राज्य का लिंग अनुपात ठीक है, लेकिन दोनों को समतुल्य बनाना है. आदिवासी समाज के लोग बेटा और बेटी में भेद नहीं करते हैं, लेकिन पढ़े लोगों में यह ज्यादा देखने को मिलता है. चिकित्सक भी इस बात का ध्यान रखें. वे अल्ट्रासाउंड के माध्यम से इसकी जानकारी किसी को न दें अन्यथा आप दोषी ठहराकर जेल जाने के भागी होंगे. आप यह पाप न करें.” मुख्यमंत्री ने बच्चियों से अपील की कि अगर कोई आपकी शादी कम उम्र में करना या कराना चाहे, तो 181 में इसकी जानकारी दें.

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर चाईबासा से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की हुई शुरुआत

सरकार शिक्षक नहीं, बच्चों के लिए स्कूल संचालित कर रही है

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूल शिक्षकों के लिए नहीं, बल्कि बच्चों के लिए खोला गया है. हर विषय के शिक्षक स्कूल में रहें, यह सुनिश्चित किया जा रहा है. सुदूरवर्ती ग्रामीण व पहाड़ी क्षेत्र के स्कूलों का विलय ध्यान में रखकर किया जायेगा. मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य भी जल्द प्रारंभ होगा. उन्होंने कहा, “मैं शासन करने नहीं, सेवा करने आया हूं. जनता के हित में जो बदलाव करना होगा, करूंगा.”

चार वर्ष में महिला व बालिका विकास के कई कार्य हुए हैं

सांसद लक्ष्मण गिलुआ ने कहा कि विगत चार वर्ष में महिला और बालिका कल्याण हेतु कई कार्य और योजनाओं को संचालित किया गया है. मुख्यमंत्री सुकन्या योजना राज्य की बालिकाओं की समृद्धि का कारक बनेगी. उसी तरह मुख्यमंत्री कृषि समृद्धि योजना के तहत किसानों को लाभान्वित करने का कार्य हो रहा है.

87 हजार आवेदन पूरे राज्य से प्राप्त हुए

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत पूरे राज्य से 87 हजार आवेदन प्राप्त हुए. तीन जनवरी 2019 को योजना को कैबिनेट में स्वीकृति मिली, चार जनवरी को संकल्प पत्र जारी हुआ और गुरुवार को 21 दिन बाद योजना की शुरुआत कोल्हान की धरती से हुई. कोल्हान प्रमंडल में कुल 15 हजार 61 आवेदन प्राप्त हुए, छह हजार 700 स्वीकृत हुए, लगभग पांच हजार लाभुकों का चयन हुआ और 2.50 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया.

इसे भी पढ़ें- CM के प्रधान सचिव सुनील बर्णवाल, खनन सचिव अबू बकर सिद्दिकी ने कोर्ट में नहीं रखी अपनी ही बनायी…

इसे भी पढ़ें- बंधु को मिली बेल, वकील ने कहा- कोर्ट ने बंधु को बताया ईमानदार नेता

Advt

Related Articles

Back to top button