न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

9 अक्टूबर को नई दिल्ली में रोड शो करेंगे मुख्‍यमंत्री रघुवर दास

29 व 30 अक्टूबर तक ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट की थीम अर्गेनिक खेती रहेगी

122

Ranchi : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया जाये. स्थापना दिवस 15 नवंबर के पूर्व एक नवंबर से स्थापना दिवस पखवाड़े की तैयारी करें. हर दिन कुछ न कुछ अभियान चलाया जाये. इस बार कृषि को स्थापना दिवस का केंद्र बिंदु रखें. पूरे राज्य के किसानों को इसमें शामिल करें. किसानों के लिए चलायी जा रही योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत पहुंचायें. उक्त बातें उन्होंने झारखंड मंत्रालय में स्थापना दिवस समारोह के आयोजन व ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट की तैयारियों की समीक्षा बैठक में कहीं. उन्होंने कहा कि हर जिले में कार्यक्रम हों, इसमें बच्चे, युवा, महिलाओं को शामिल करें. रांची में जानेमाने गायक कैलाश खेर सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे.

इसे भी पढ़ेंःबोकारो : सिंचाई तो शुरू हुई नहीं, लाखों के चेक डैम का अस्तित्व खत्म

झारखंड बनेगा फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में पूर्वी भारत का हब

रांची में 29 व 30 अक्टूबर तक होनेवाले ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट के लिए अर्गेनिक खेती थीम रहेगी. इसमें अच्छा काम करनेवाले किसानों, फूड प्रोसेसिंग इकाईयों के प्रतिनिधियों को बुलायें. उनके अनुभव साझा करें. जो राज्य कृषि के क्षेत्र में अच्छा कर रहे हैं, उन राज्यों के कृषि मंत्री व उनकी टीम को भी मेले में बुलायें. कृषि क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों को बुलायें, राज्य के हर जिले में रोड शो करें. फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में झारखंड को पूर्वी भारत का हब बनाने का लक्ष्य है. निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नौ अक्टूबर को नयी दिल्ली में रोड शो का आयोजन किया गया है. इसमें विदेश मंत्रालय के सहयोग से विभिन्न देशों के राजदूतों को भी न्योता दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंःपाकुड़ में मनरेगा घोटाला : शिबू सोरने के नाम पर 1,08,864 रुपये की अवैध निकासी

palamu_12

राज्य स्तरीय संचालन समिति की बैठक आयोजित की जायेगी

बैठक में मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के सुचारू संपादन को लेकर भी निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि माननीय राज्यपाल से समय लेकर जल्द से जल्द राज्य स्तरीय संचालन समिति की बैठक आयोजित की जायेगी. इसमें सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, गांधीवादी विचारधारा के लोग भी शामिल होंगे. इस बैठक में महात्मा गांधी जयंती के लिए सालभर का कार्यक्रम तय किया जायेगा. महात्मा गांधी के झारखंड की धरती पर आगमन से संबंधी सारी जानकारी इकट्ठा करें. उसी के अनुरूप कार्यक्रम की रूपरेखा तय होगी. बैठक में मुख्य सचिव श्री सुधीर त्रिपाठी, विकास आयुक्त श्री डीके तिवारी, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, कैबिनेट के प्रधान सचिव श्री एसकेजी रहाटे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री सुनील कुमार बर्णवाल समेत सभी विभागों के प्रधान सचिव, सचिव व वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: