न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

वेंडर मार्केंट का निर्माण कार्य पूरा, 16 नवंबर को सीएम करेंगे उद्घाटन

सड़क जाम से शहर के लोगों को मिलेगी मुक्ति, भविष्य में छोटे-छोटे वेंडर मार्केट खुले जाने का भी हैं प्लान

18

Ranchi : रांची नगर निगम के अंतर्गत कचहरी रोड में बने अटल स्मृति वेंडर मार्केंट का उद्घाटन आगामी 16 नवंबर को मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा किया जाना है. इस मार्केट में लॉटरी प्रक्रिया के तहत करीब 472 वेंडर्स को दुकान आंवटित किया जाएगा. मार्केट के शुरू होने से कचहरी चौक से अल्बर्ट एक्का चौक के पास अवैध तरीके से लगने वाले दुकानों पर रोक लग सकेगी. इससे जहां शहर के लोगों को रोड जाम से निजात मिल सकेगा. वहीं मार्केट में बने मैरेज हॉल, छोटी-बड़ी दुकान, पार्किंग, सफाई, सुरक्षा, ऑफिस, बैंक आदि के खुलने से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से हजारों युवा-युवतियों को रोजागार मिलना भी संभव हो सकेगा.

इसे भी पढ़ें –आस्था के महापर्व में दिखा सांप्रदायिक सौहार्द्रः मुस्लिम समुदाय के लोग बेच रहें सूप-दउरा

निगम मार्केट निर्माण कार्य अंतिम चरण में

नगर विकास सचिव के निर्देश के बाद निगम ने पहले ही कहा है कि आगामी 16 नवंबर को मुख्यमंत्री रघुवर दास इस नवनिर्मित पार्क का उद्घाटन करने जा रहे है. इसके लिए निगम मार्केट निर्माण कार्य को पूरा करने की अंतिम चरण में है. मार्केंट में कार्यरत कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि उद्घाटन समारोह से पहले कचहरी रोड के किनारे बनी पुरानी दीवार को तोड़ा जाए और साफ-सफाई कर रोड के किनारे फुटपाथ और पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित हो. वहीं मार्केंट के बाहर बचे फर्श को सीमेंट से ढालने का काम भी तेजी से हो. नवनिर्मित वेंडर मार्केट के उद्घाटन के बाद राजधानी के लोग किफायती दरों पर मन पंसद वस्तुओं की खरीदारी कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें –अंतरराष्ट्रीय मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में 2 प्रतिशत आरक्षण- रघुवर दास

वेंडर मार्केंट में लोगों को मिलेगी कई सुविधाएं

जानकारी के मुताबिक वेंडर मार्केंट को लेकर कुछ दिन पहले ही निगम सभागार मे एक बैठक आयोजित की गयी थी. बैठक में दुकान आवंटन के तहत मार्केट में 472 वेंडर्स के लिए दुकानें चिह्नित किया गया है. इसके अलावा मार्केटं में 107 बड़ी दुकानें बनायी गयी हैं, जिसके लिए वेंडर्स को प्राथमिकता दी जा सकती है. मार्केट बिल्डिंग में 23 ऑफिस भी बनाए गए हैं, जिन्हें बैंक और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों को आवंटित किया जाएगा. मार्केट के उपरी तल्ले पर एक मैरेज हॉल, कुछ कमरे और एक कांफ्रेंस हॉल तथा कैफेटेरिया, अत्याधुनिक शौचालय भी बनाया गया है. बिल्डिंग में डबल बेसमेंट बनाकर 190 कार, जीप वाहन की पार्किंग की भी व्यवस्था भी की गयी है.

पार्किंग में वेंडर मार्केट के अलावा अपर बाजार, अल्बर्ट एक्का चौक, थड़पखना, कचहरी, महात्मा गांधी मार्ग आदि क्षेत्रों में खरीदारी करने वाले लोग अपने वाहन लगा सकेंगे. इससे पार्किंग से होने वाली परेशानी से लोगों को राहत भी मिलेगी।

silk_park

इसे भी पढ़ें –रांची जिला प्रशासन ने शुरू की धान खरीदने की प्रक्रिया

जमा से मिलेगी मुक्ति, तो अवैध दुकान लगाने वाले पर होगी कार्रवाई

निगम के अधिकारियों के मुताबिक वेंडर मार्केट का निर्माण के पीछे का मुख्य उद्देश्य मेन रोड में लगने वाली भीड़ से निजात पाना है. अब अवैध तरीके से कचहरी चौक से अल्बर्ट एक्का चौक के लगने वाले दुकानों पर प्रशासन दवारा सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान अगर कोई भी वेंडर दुकान लगाता है, तो उसपर कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ दुकान में रखी सामग्री भी जब्त की जाएगी. वहीं दुकान आवंटन प्रक्रिया को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी. मार्केट में दुकान आवंटन में बेरोजगार युवा-युवतियों को प्राथमिकता दी जाएगी. मार्केट में बने मैरेज हॉल, छोटी-बड़ी दुकान, पार्किंग, सफाई, सुरक्षा, ऑफिस, बैंक आदि के खुलने से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से हजारों युवा-युवतियों को रोजगार मिलेगा. इससे राज्य में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी भी थोड़ी-बहुत कम होगी.

इसे भी पढ़ें –भाजपा का पलटवार: बाबूलाल नहीं चाहते कि राज्य के निवासियों को कैंसर से मुक्ति मिले

छोटे-छोटे वेंडर मार्केट बनाने की भी है योजना

सूत्रों के मुताबिक इस वेंडर मार्केट के अलावा नगर विकास विभाग ने तय किया है कि शहर के लोगों को कई छोटे-छोटे मार्केटं की सुविधा दी जाए. इसके लिए विभाग व नगर निगम की पहल से आने वाले समय में शहर के कई इलाकों में छोटे-छोटे वेंडर मार्केट बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है. उम्मीद जतायी जा रही है कि छोटे-छोटे वेंडर मार्केट के खुलने से आम लोगों को जहां जाम से मुक्ति मिल सकेगी. वहीं बढ़ते बेरोजगारी के ग्राफ को कम किया जा सकेगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: