BiharNEWS

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 501 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

Patna : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को 501 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस का लोकार्पण करेंगे. इस आधुनिक एंबुलेंस में 275 उन्नत जीवन रक्षक एंबुलेंस और 226 बुनियादी जीवन रक्षक एंबुलेंस शामिल है. राज सरकार ने आधुनिक एंबुलेंस की खरीद इमरजेंसी कोविड-19 पैकेज 02 के तहत की है. इस के तहत कुल 1000 एंबुलेंस की खरीद की जानी है. सरकार ने ये एंबुलेंस सेवा सभी जिला और प्रखंड मुख्यालय में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है.

एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को सीएम नीतीश गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर विभिन्न जिलों में रवाना करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री आवास में आयोजित कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और सभी वरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे.

इसे भी पढ़ें:  Jharkhand : बिजली की कमी दूर करने के लिये सेंट्रल पुल और सिकिदिरी हाईडल पावर प्लांट का सहारा

लोकार्पण के बाद बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम एंबुलेंस सभी जिले में उपलब्ध करा दिए जाएंगे. कुल 1000 नई एंबुलेंस की खरीद करनी है. जिसे 102 के माध्यम से संचालित किया जाएगा. केंद्र के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत अब तक प्रदेश को 500 से अधिक एडवांस्ड और बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस एंबुलेंस उपलब्ध हो चुकी है. एडवांस्ड और बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस एंबुलेंस पटना के वेटरनरी खेल मैदान में रखी गई है. इनमें एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाली एंबुलेंसों की संख्या ज्यादा है.

इस एंबुलेंस में आईसीयू जैसे जीवन रक्षक उपकरण सुसज्जित हैं जिसमें हार्ट बीट मॉनिटर करने का एक मॉनिटर है, डीफीजीलेटर है, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर के साथ-साथ इनमें एक ट्रेंड टेक्नीशियन भी मौजूद रहेंगे. वेटरनरी मैदान में मौजूद 500 से अधिक डायल 102 एंबुलेंस सेवा में नंबर प्लेट लगाने का काम किया जा रहा है और फोर्स कंपनी की एंबुलेंस गाड़ी है. एंबुलेंस चालक समय पर रोगियों को रेफर करने पर बड़े अस्पताल में पहुंचे, इसकी निगरानी के लिए सभी एंबुलेंस में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है.

इसे भी पढ़ें:  एक माह बाद भी मुख्यालय को नहीं दी तबादले की जानकारी, भेजा गया रिमाइंडर

Related Articles

Back to top button