न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मुख्यमंत्री ने दुमका में की सुजलाम सुफलाम योजना की शुरुआत

21

Dumka : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को आउटडोर स्टेडियम, दुमका से सुजलाम सुफलाम योजना की शुरुआत की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सिदो-कान्हो, फूलो-झानो, चांद-भैरव की धरा से सुजलाम सुफलाम योजना का शुभारंभ कर मुझे गर्व की अनुभूति हो रही है. दुमका व खूंटी जिला का चयन पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया गया है. राज्य के पांच हजार तालाबों व अन्य जलाशयों का जीर्णोद्धार कार्य टाटा ट्रस्ट के माध्यम से किया जायेगा. बरसात से पूर्व किसानों के लिए जल प्रबंधन हो सके और अन्नदाता के चेहरे पर मुस्कान आये और वे आत्मनिर्भर बनें, इसके लिए यह प्रयास है. जब भूमि सिंचित होगी, तभी किसान समृद्ध बनेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान भाई आप अपने क्षेत्र के तालाबों और जलाशयों के जीर्णोद्धार से संबंधित आवेदन सरकार को दें.

पेयजलापूर्ति योजना जल्द धरातल पर नजर आयेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के आदिवासी और दलित गांव में पेयजलापूर्ति हेतु डीप बोरिंग कर सोलर के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जायेगा. अप्रैल 2019 से यह कार्य धरातल पर नजर आयेगा. उन्होंने कहा, “हमारा प्रयास है कि गांवों में भी शहरों जैसी सारी सुविधाएं प्राप्त हों, इसके लिए गांव में स्ट्रीट लाइट और सड़क का निर्माण पेवर ब्लॉक से किया जायेगा. इन निर्माण कार्यों को गांव के मुखियागण 14वें वित्त आयोग के पैसे से करेंगे.”

झारखंड के किसान डबल इंजन से लाभान्वित होंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत बरसात से पूर्व मई में एक साथ पांच एकड़ तक पांच हजार रुपये प्रति एकड़ (अधिकतम 25 हजार रूपये) किसानों के खाते के माध्यम से प्रदान किया जायेगा. इस योजना के तहत किस्त में राशि नहीं दी जायेगी. इस तरह झारखंड के किसान डबल इंजन अर्थात केंद्र और राज्य सरकार दोनों द्वारा लाभान्वित होंगे.

इसे भी पढ़ें-ओरमांझी से झारखंड में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की हुई शुरुआत

इसे भी पढ़ें- एस्सेल इंफ्रा चोर है, उसका एक भी आदमी सही नहीं है : आशा लकड़ा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: