JharkhandNEWSSahibganjTOP SLIDER

29 जून को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन साहिबगंज डेयरी प्लांट का करेंगे उद्घाटन, 20,000 लोगों को मिलेगा रोजगार

Pankaj Verma

Sahibganj : काफी लंबे समय से उद्घाटन की बाट जोह रही साहिबगंज डेयरी प्लांट का उद्घाटन 29 जून को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के हाथों होना तय हो गया है. इसको लेकर डेयरी प्लांट में तैयारियां भी लगातार चल रही है. जिला प्रशासन द्वारा भी समय-समय पर डेयरी प्लांट जाकर तैयारियों की जायजा लिया जा रहा है. इसी कड़ी में साहिबगंज उपायुक्त रामनिवास यादव ने डेयरी प्लांट का निरीक्षण किया. और 29 जून को होने वाली उद्घाटन समारोह की तैयारियों का जायजा लिया.

बता दें कि साहिबगंज जिला के उत्तर दिशा में गंगा नदी की बहाव है तो दूसरी ओर दक्षिण दिशा में राजमहल की पहाड़ी श्रृंखला है. ऐसे में गंगा के गोद में बसे किसानों के द्वारा भारी मात्रा में दूध उत्पादन की जाती है. लेकिन दूध का सही उत्पाद और उपयोग नहीं होने की वजह से इन किसानों को दूध की सही कीमत और रोजगार नहीं मिल पा रही थी. साहिबगंज में दूध उत्पाद की संभावनाओं को देखते हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 अप्रैल 2017 को साहिबगंज आगमन के दौरान इस डेयरी प्लांट का आधारशिला रखे थे. जो पिछले 2 वर्षों से बनकर तैयार था. लेकिन कोरोना काल के कारण इसका उद्घाटन नहीं हो पा रहा था. इस बीच डेयरी प्लांट के प्रबंधन द्वारा प्लांट का ऑपरेशन की भी जांच कुछ प्रोडक्ट के उत्पादन कर किया जा चुका है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

साहिबगंज में इस प्लांट के बनने से प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की अनुमान लगाई गई है. वहीं किसानों की आमदनी में भी इजाफा होगा. इसके साथ साहिबगंज के मार्केट को दूध और दूध के प्रोडक्ट के लिए जो दूसरे शहरों पर निर्भर होना पड़ रहा था, अब इस डेयरी प्लांट के उद्घाटन हो जाने से साहिबगंज के लोगों को समय पर दूध और दूध के प्रोडक्ट उचित दाम पर मिल पाएंगे. इसको लेकर दूध विक्रेताओं में भी काफी खुशी है.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

वहीं राजमहल विधायक अनंत ओझा डेयरी प्लांट के बनने से काफी उत्साहित है. इसका शिलान्यास पूर्ववर्ती रघुवर दास की सरकार में हुई थी. यह याद दिलाते हुए इस डेयरी प्लांट का क्रेडिट पूर्व की भाजपा सरकार को दे रहे हैं. हालांकि यह बात सच है कि डेयरी प्लांट का प्रोजेक्ट लाने और उसके शिलान्यास में पूर्ववर्ती सरकार की देन है. हाल के दिनों में साहिबगंज आए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के द्वारा भी इस प्लांट का निरीक्षण किया गया. और साहिबगंज जिले के लिए इसे वरदान बताया.

इधर काफी समय से उद्घाटन के इंतजार कर रहे डेयरी प्लांट के महाप्रबंधक रविन्द्र कुमार सिन्हा भी काफी खुश है. मुख्यमंत्री 29 जून को इस प्लांट का उद्घाटन करेंगे और फिर साहिबगंज का डेयरी प्लांट पूर्णरूपेण कार्य करना शुरू कर देंगे. प्रारंभ में इस डेयरी प्लांट की क्षमता 50,000 लीटर दूध संग्रह की है जो बाद में 100000 लीटर तक विस्तारित की जाएगी. वर्तमान में 8000 लीटर दूध की कलेक्शन हो रही है. और 1200 को-ऑपरेटिव सोसाइटी का गठन भी कर दिया गया है.

झारखंड में पंचायत चुनाव समाप्त होने के साथ ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने साहिबगंज डेयरी प्लांट का उद्घाटन का हरी झंडी दे दिए और 29 जून 2022 को मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन किए जाने की तिथि तय हो गई है. अब वह दिन दूर नहीं जब साहिबगंज के किसानों के साथ- साथ आम लोगों को भी दूध और दूध के उत्पादन जैसी समस्याओं से निजात मिल पाएगी.

इसे भी पढ़ें: केंद्र सरकार पर झामुमो का हमला, कहा- पहले रेल, सेल, सड़क बेचा और अब बेच रही है सेना

Related Articles

Back to top button