JharkhandLead NewsRanchi

मुख्यमंत्री ने 2573 लाभुकों के बीच 1767.10 लाख रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया

Godda : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि गांव मजबूत होंगे, गांव के लोग मजबूत होंगे तभी यह राज्य विकास के पथ पर अग्रसर होगा. सरकार द्वारा कार्य-योजना बना कर अंतिम पायदान पर खड़े विकास की राह जोह रहे व्यक्ति तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार को डमरूहाट, सुंदरपहाड़ी, गोड्डा में नियुक्ति पत्रों का वितरण, योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन एवं परिसंपत्ति का वितरण कर रहे थे. मौके पर मुख्यमंत्री ने 18001.17 लाख रुपये (राशि लाख में) की 79 योजनाओं का उद्घाटन एवं 12598.28 लाख रुपये (राशि लाख में) की लागत की 10 महत्ती योजनाओं का शिलान्यास किया. कार्यक्रम में 170 लोगों को विभिन्न विभागों से जुड़ा नियुक्ति पत्र वितरित किया गया.

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, सोना सोबरण योजना, राशन कार्ड वितरण, मुख्यमंत्री कन्यादान, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन, फूलो-झानों आशीर्वाद योजना समेत अन्य योजनाओं के तहत 2573 लाभुकों के बीच कुल 1767.10 लाख रुपये की परिसंपत्ति का भी वितरण किया गया.

इसे भी पढ़ें:स्वास्थ्य विभाग को उम्मीद, 2030 तक राज्य से मलेरिया के उन्मूलन का लक्ष्य होगा हासिल

Catalyst IAS
ram janam hospital

सुपोषित गोड्डा योजना का शुभारंभ

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सरकार द्वारा चलाये जानेवाली सुपोषित गोड्डा योजना का शुभारंभ कार्यक्रम से संबंधित पुस्तिका का विमोचन कर किया. इस योजना के तहत गोड्डा जिले के बच्चों को कुपोषण से मुक्ति के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम चलाये जायेंगे.

सुदूरवर्ती एवं दुर्गम जगहों पर रह रहे लोगों तक सरकार की जनहित योजनाओं को पहुंचाने का संकल्प

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य सरकार की विभिन्न जनहित योजनाओं के माध्यम से किसानों, मजदूरों और नौजवानों को लाभान्वित कर प्रगति के पथ पर अग्रसर करना है. सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से सुदूरवर्ती एवं दुर्गम जगहों पर रह रहे लोगों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने का संकल्प लिया है.

सरकार घर-घर जाकर लोगों तक जनहित की योजनाओं को पहुंचाने का कार्य कर रही है. वृद्धा पेंशन से अब 60 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है. सरकार नौजवानों को 50 हजार से लेकर 25 लाख तक की राशि ऋण के रूप में बहुत ही कम ब्याज पर उपलब्ध करा रही है.

जिससे वे स्व-रोजगार से जुड़ सकेंगे. वे चाहे तो अपना सैलून खोल ले, ट्रैक्टर खरीदकर खेतीबारी करे, टेंट हाउस का काम करें किसी भी व्यवसाय से जुड़े, सरकार उनकी सहायता के लिए तत्पर है. मुख्यमंत्री ने कहा कि फूलो-झानो आशीर्वाद योजना के तहत छोटे व्यवसाय जैसे चाय दुकान, होटल आदि खोलने के लिए वैसी महिलाओं की मदद कर रहे हैं, जो महिलाएं हड़िया-दारू बेच कर अपना जीवन यापन कर रही हैं उन्हें ऐसे कार्यों से मुक्ति मिल रही है तथा इससे उनको मान-सम्मान का जीवन प्राप्त हो रहा है.

इसे भी पढ़ें:6 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

सरकार ने इस बार ज्यादा मात्रा में धान खरीद का कार्य किया

हेमंत सोरेन ने कहा कि इस वर्ष राज्य सरकार ने ज्यादा मात्रा में धान खरीद का कार्य किया है. धान खरीद कर उसे पुनः वितरण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए सरकार राज्य में राइस मिल खोलने का काम कर रही है. राइस मिल खोलने के लिए सरकार न्यूनतम दर पर जमीन मुहैया करा रही है. साथ ही सरकार की तरफ से इस के लिए पूरी सहायता भी उपलब्ध करायी जा रही है.

इसे भी पढ़ें:झारखंड राज्य ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड अस्थाई कर्मचारियों के नियमितीकरण पर हुई सुनवाई, एमडी अविनाश कुमार ने कोर्ट को किया आश्वस्त

मैट्रिक में 97 प्रतिशत अंक लानेवाली तनु कुमारी को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया

कार्यक्रम में गोड्डा की तनु कुमारी जिन्होंने बोर्ड एग्जाम में 97 प्रतिशत अंक लाकर पूरे राज्य में संथाल परगना का नाम रोशन किया है, उन्हें मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में जो बच्चे पहले स्थान पर हैं, उन्हें तीन लाख रुपये की राशि, दूसरे स्थान पर दो लाख और तीसरे स्थान पर एक लाख की पुरस्कार राशि दी जायेगी.

कार्यक्रम में सांसद राजमहल विजय कुमार हांसदा, विधायक पोड़ैयाहाट प्रदीप यादव, जिला प्रशासन के पाधिकारी एवं लाभुक उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में उत्पादक कंपनियों पर करोड़ों का बकाया, सालाना छह हजार करोड़ के नुकसान में निगम

Related Articles

Back to top button