न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने ली शपथ

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

628

Ranchi: राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू ने झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस को शपथ दिलाई. शपथ के बाद जस्टिस बोस ने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया. गौरतलब है कि शपथ ग्रहण करने के लिए झारखंड हाई कोर्ट के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अनिरुद्ध बोस शुक्रवार देर शाम रांची पहुंचे थे. एयरपोर्ट पर हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल अंबुज नाथ ने उनका स्वागत किया. इस दौरान प्रोटोकॉल ऑफिसर मिथिलेश कुमार, रांची उपायुक्त राय महिमापत रे, एसएसपी अनीस गुप्ता आदि उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें-बेघर चेरो आदिवासी परिवार को नहीं मिल रही है प्रशासन से मदद, पूरा परिवार लिए हुए है बेतला पंचायत भवन में शरण

राजभवन में सुबह 11:30 बजे आयोजित कार्यक्रम में शपथ लेने के बाद न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस झारखण्ड उच्च न्यायालय के 12वें मुख्य न्यायाधीश बने. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, अर्जुन मुंडा समेत अन्य लोग उपस्थित रहे.

कौन हैं जस्टिस अनिरुद्ध बोस ?

अप्रैल 1959 में जन्मे जस्टिस बोस की पढ़ाई कोलकाता में हुई. 19 जनवरी 2004 को वह कोलकाता हाईकोर्ट के जज बने. कोलेजियम ने पहले अनिरुद्ध बोस को दिल्ली हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस बनाने की अनुशंसा की थी, पर बाद में उन्हें झारखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की अनुशंसा की.

शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे मुख्यमंत्री रघुवर दास और नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन
शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे मुख्यमंत्री रघुवर दास और नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन

इसे भी पढ़ें-एचईसी आयी, तो एससी-एसटी को पैसा मिला और उनलोगों ने दारू पीकर उड़ा दिया : सांसद रामटहल चौधरी

हाई कोर्ट के दो जज बने स्थाई जज

palamu_12

झारखंड हाई कोर्ट के दो अपर न्यायाधीश जस्टिस डॉ. एसएन पाठक और जस्टिस राजेश शंकर स्थाई जज बन गए हैं. सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने दोनों जजों को स्थाई जज बनाने की अनुशंसा की है. दो साल पहले इनको अपर न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. अधिसूचना जारी होने के बाद मुख्य न्यायाधीश इन्हें स्थाई जज के रूप में शपथ दिलाएंगे.

इसे भी पढ़ें- आखिर कब होगा 14 हजार करोड़ का एक्शन प्लान, अब तक बिजली की मांग नहीं हो पायी है पूरी

एडवोकेट एसोसिएशन का मतदान 14 सितंबर को, चार सितंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

झारखंड हाई कोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन के चुनाव की घोषणा कर दी गई है. इसके लिए 14 सितंबर को मतदान होगा. नामाकन की प्रक्रिया चार सितंबर से शुरू होगी. इस चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, सहायक कोषाध्यक्ष के एक-एक, संयुक्त सचिव के तीन और कार्यकारिणी के दस सदस्यों का चयन होगा. दरअसल एडवोकेट एसोसिएशन का चुनाव हर दो साल में होता है. चुनाव के लिए अधिवक्ता मुकेश कुमार, मृणाल कांति राय व ओपी तिवारी को रिटर्निग ऑफिसर बनाया गया है.

जस्टिस अनिरुद्ध बोस को शपथ दिलातीं राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू
जस्टिस अनिरुद्ध बोस को शपथ दिलातीं राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: