न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: बीजेपी जारी किया घोषणा पत्र

50 पन्नों का ‘संकल्प पत्र’ अमित शाह ने किया जारी

56

Raipur: छत्तीसगढ़ में सोमवार को होने वाली पहले चरण की वोटिंग से पहले भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने घोषणा पत्र ‘नवा छत्तीसगढ़ संकल्प पत्र 2018’ जारी किया. शाह ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार इसमें किए गए वादों को पूरा करेगी.

mi banner add

इसे भी पढ़ेंःमप्र विस चुनाव: कांग्रेस की बनी सरकार तो किसानों का दो लाख तक का कर्ज होगा माफ

किसान-मजदूरों को आर्कषित करने की कोशिश

भाजपा ने अपने 50 पृष्ठ के संकल्प पत्र में 60 वर्ष से अधिक आयु के लघु और सीमांत किसानों और भूमिहीन कृषि मजदूरों को एक हजार रूपए प्रतिमाह पेंशन देने, अगले पांच वर्षों में किसानों को दो लाख नए पंप कनेक्शन देने, दलहन और तिलहन किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने, राज्य के सभी संभागों में गौ अभयारण्य बनाने, राज्य में दुग्ध क्रांति अभियान चलाने और राज्य को जैविक खेती के लिए रूप में विकसित करने का वादा किया है.

नक्सलवाद मुक्त राज्य बनेगा छत्तीसगढ़

चौथी बार सत्ता हासिल करने के लिए भाजपा ने जनता को लुभाने की पूरी कोशिश की है. अपने घोषणा पत्र में पार्टी ने छत्तीसगढ़ को नक्सलवाद मुक्त राज्य बनाने, अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों के लिए गुरु घासीदास और अमर शहीद गुंडाधूर छात्रवृत्ति योजना लागू करने और वनोपज खरीदी बिक्री के लिए सर्वसुविधा युक्त हाट बाजारों की स्थापना करने का वादा किया है.

पार्टी ने कहा है कि ग्रामीण और शहरी गरीब परिवारों के लिए पक्के आवास का निर्माण किया जाएगा. नोनी सुरक्षा योजना में दी जाने वाली राशि को दोगुना कर दो लाख रूपए किया जाएगा. नवमी कक्षा में प्रवेश लेने वाले सभी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क साइकिल प्रदान की जाएगी. वहीं 12वीं कक्षा तक के सभी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क गणवेश और पाठ्य पुस्तकें दी जाएगी. मेधावी छात्राओं को यातायात में सुविधा के लिए निःशुल्क स्कूटी दी जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः18 साल बाद भी अधर में झारखंड-बिहार के बीच 2584 करोड़ की पेंशन…

संकल्प पत्र के अनुसार जिला अस्पतालों को मल्टी स्पेशलिटी बनाया जाएगा तथा अंबिकापुर और जगदलपुर में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाया जाएगा. युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करने कौशल उन्नयन भत्ता :बेरोजगारी: भत्ता दिया जाएगा. दो सौ करोड़ रुपए के उद्यमिता मास्टर फंड की स्थापना की जाएगी. हिंदी और छत्तीसगढ़ी भाषा के विकास के लिए राज्य में नए विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी तथा पेंशनर्स को एक हजार रूपए प्रतिमाह चिकित्सा भत्ता दिया जाएगा.

भाजपा ने वादा किया है कि गरीब परिवारों लिए पांच लाख रुपए और अन्य परिवारों के लिए एक लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा. पत्रकार और फोटो पत्रकारों के लिए कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा तथा एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाएगा.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड स्टेट स्पोर्ट्स प्रमोशन सोसाइटी में नहीं है सब कुछ ठीक-ठाक

Related Posts

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने पाकिस्तान के जेल में बंद कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगायी

अदालत के प्रमुख न्यायाधीश अब्दुलकावी अहमद यूसुफ मे फैसला पढ़कर सुनाया. 16 में से 15 जज, भारत के हक में थे.

कांग्रेस पर निशाना

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस दौरान विपक्षी दल कांग्रेस पर आरोप लगाया कि कांग्रेस ने किसानों को वोट बैंक समझा है. कांग्रेस ने किसानों से वादा किया है कि स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू किया जाएगा.

इससे पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने छत्तीसगढ़ सरकार की पिछले 10 वर्षों के शासनकाल की उपलब्धि गिनाई और कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने बीमारू राज्य छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाया है. तथा अब समृद्ध छत्तीसगढ़ बनाया जा रहा है. शाह ने कहा कि भाजपा सरकार ने 10 वर्षों के दौरान किसानों के लिए काम किया. तथा उपज का समर्थन मूल्य लागत से डेढ़ गुना करने का काम किया. रमन सिंह की सरकार ने इस दौरान नक्सलियों पर नकेल कसी जिससे राज्य में विकास हो सका.

इसे भी पढ़ेंःमोमेंटम झारखंड का हवाला देकर प्राइवेट यूनिवर्सिटी नहीं बना रही कैंपस

उन्होंने कहा, ‘‘यह चुनाव अन्य राजनीतिक दलों के लिए जीत-हार का हो सकता है लेकिन भाजपा के लिए छत्तीसगढ़ के लिए नव निर्माण का है. भाजपा को एक बार फिर राज्य की जनता का आशिर्वाद मिलेगा और पार्टी चौथी बार यहां सरकार बनाएगी.’’
भाजपा अध्यक्ष ने इस दौरान कांग्रेस पर हमला बोला और कहा, जिस पार्टी को नक्सलवाद के भीतर क्रांति दिखाई देती हो वह पार्टी छत्तीसगढ़ का भला नहीं कर सकती है. हमें क्रांति दिखाई पड़ती है गरीब के घर को धुंआ मुक्त कर उसके घर में सिलेंडर पहुंचाने से, उसके घर को अंधेरे से मुक्त कर बिजली पहुंचाने में हमें क्रांति दिखाई पड़ती है.

अनपढ़ बच्चे को लिखना पढ़ना सिखाने में हमें क्रांति दिखाई पड़ती है. राज्य के अंदर उद्योग लगाकर उसे रोजगार दिलाने में हमें क्रांति दिखाई पड़ती है. किसानों को डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देकर और उसे बोनस देकर उसके चेहरे पर मुस्कान लाने से हमें क्रांति दिखाई पड़ती है.

इसे भी पढ़ेंःमनोज तिवारी से धक्का-मुक्कीः MLA अमानतुल्लाह के खिलाफ FIR

घोषणा पत्र में नहीं है कुछ नया- कांग्रेस

इस बीच विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा के घोषणा पत्र में कुछ भी नया नहीं है. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी ने कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र में नया कुछ भी नहीं है, तथा उन्हीं वादों को किया गया है जिसे पार्टी ने पहले पूरा नहीं किया था.

छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में इस महीने की 12 तारीख को बस्तर क्षेत्र के सात जिलों और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. वहीं 20 तारीख को 72 सीटों के लिए मत डाले जाएंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: