GadgetsGossipLead NewsLIFESTYLENationalNEWSTOP SLIDER

Cheap Chinese Phone Ban In India : चाइनिज Apps के बाद अब चाइनिज सस्ते स्मार्टफोन को बंद करने की तैयारी में सरकार

New Delhi :  देश में चाइनिज ऐप्स बैन होने के बाद अब सरकार चाइनिज सस्ते स्मार्टफोन बंद करने की तैयारी कर चुकी है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत जल्द ही चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के ऐसे स्मार्टफोन पर बैन लगा सकता है जिनकी कीमत 12,000 रुपए (150 डॉलर) से कम है. सरकार के इस फैसले का मकसद एंट्री लेवल सेगमेंट में स्थानीय कंपनियों का दबदबा कायम रखना है. बता दें कि चीन की कंपनियां लो बजट फोन वाले सेगमेंट में दुनियाभर में सबसे आगे हैं.

Xiaomi, Vivo, Oppo को लगेगा तगड़ा झटका

इस फैसले से सबसे बड़ा झटका शाओमी को लगेगा, क्योंकि बजट स्मार्टफोन बेचने में यह नंबर 1 कंपनी है. इसके बाद आईटेल, टेक्नो और इन्फिनिक्स जैसे सस्ते फोन बनाने वाली ट्रांससियन के मार्केट पर भी इस फैसले से असर पड़ सकता है. गौरतलब है कि चीनी कंपनियों के आने से लावा और माइक्रोमैक्स जैसी घरेलू कंपनियों के स्मार्टफोन की बिक्री पर बुरा असर पड़ा था.

चीनी ब्रांड्स भारतीय कंपनियों के लिए खतरा

Sanjeevani

रॉयटर्स की रिपोर्ट में यह बात कही जा रही है कि जब से देश में सस्ते चाइनीज मोबाइल फोन का क्रेज बढ़ा है, तब से घरेलू मोबाइल कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है. अब भारत सरकार घरेलू कंपनियों को सपोर्ट करने और सस्ते चीनी मोबाइल कंपनियों को झटका देने के लिए 150 डॉलर या उससे सस्ते यानी 12000 रुपये या उससे कम कीमत वाले चाइनीज मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है.

इसे भी पढ़ें: Big News : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर पर FBI का छापा

 

Related Articles

Back to top button