ChatraJharkhand

चतरा : शिवपुर रेलवे साइडिंग से ग्रामीणों ने कराया आरसीआर कोयले की ढुलाई ठप

Chatra: टंडवा थाना क्षेत्र स्थित सीसीएल की आम्रपाली प्रोजेक्ट के शिवपुर रेलवे साइडिंग से आरसीआर कोयले की ढुलाई रविवार को ठप रही. इसकी मुख्य वजह यह है कि ग्रामीण इस कार्य में लोकल वाहन को तरजीह नहीं देने से नाराज थे.

Jharkhand Rai

जिससे उन्होंने कोयले की ढुलाई ठप करा दी. ग्रामीणों का कहना था कि इस कार्य में लगे मां अंबे माइनिंग अपनी ऊंची राजनीतिक पहुंच की धौंस दिखाकर ग्रामीणों की मांग को दबा रही है.

जिससे लोकल वाहन मालिकों की रोजी-रोटी छीन रही है. इस कार्य में नेतागिरी भी की जा रही है, और खुद को विस्थापितों का मसीहा बताकर अपना उल्लू सीधा किया जा रहा है. यदि शीघ्र ही इस मामले को नहीं निपटाया गया तो यह एक बड़े विवाद को जन्म देगा.

इसे भी पढ़ें –58,000 करोड़ कर्ज के तले दबी #AirIndia को 2018-19 में 8,400 करोड़ का घाटा

Samford

21 जून से शुरू हुआ शिवपुर साइडिंग कोयला का भंडारण

इस वर्ष 21जून को टंडवा थाना क्षेत्र के आम्रपाली कोल परियोजना से 6 किलोमीटर दूरी पर स्थित शिवपुर रेलवे साइडिंग से कोयला भेजने को लेकर कोयला का भंडारण करना शुरू हुआ है. कोयला भंडारण करने का काम अंबे कंपनी को मिला हुआ है.

मां अंबे कंपनी के दर्जनों वाहनों कोयला लेकर शिवपुर रेलवे साइडिंग हर दिन पहुंचते हैं. जहां कोयले का भंडारण किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि प्रत्येक आम्रपाली कोल परियोजना से हर दिन मिनिमम 16 हजार टन कोयला शिवपुर रेलवे साइडिंग आता है. इसी कोयला को रैक के माध्यम से कोयला दूसरे जगह भेजा जाता है.

इसे भी पढ़ें –ना रैयतों को दिया मुआवजा, ना लिया लाइसेंस और शुरू हो गया चतरा शिवपुर रेलवे साइडिंग

रेलवे साइडिंग शुरू करने से पहले जरूरी प्रक्रिया को नहीं की गयी पूरी

चतरा के टंडवा के आम्रपाली कोल परियोजना से छह किमी दूरी पर शिवपुर रेलवे साइडिंग बनाया गया है. यह रेलवे साइडिंग सीसीएल की है. यहां से कोयला लोडिंग का काम भी शुरू हो गया है और हर दिन रैक में कोयला लोड करके बाहर भेजा जा रहा है.

आरोप है कि रेलवे साइडिंग शुरू करने से पहले जरूरी प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया है. वहीं जिन रैयतों की जमीन पर कोयला स्टॉक किया जा रहा है, उन रैयतों को मुआवजा भी नहीं दिया गया है. और न ही गैर मजरुआ जमीन के इस्तेमाल के लिए जरूरी प्रक्रिया ही पूरी की गयी है.

इसे भी पढ़ें – हेमंत सोरेन के एक लीगल नोटिस के बदले 10 लीगल नोटिस भेजेगी भाजपा : प्रतुल शाहदेव

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: