ChatraJharkhand

Chatra: विद्यालय प्रबंधन समिति ने सचिव पर चार लाख के गबन का लगाया आरोप

Chatra: जिले के कान्हाचट्टी प्रखंड के उच्चतर मध्य विद्याल, लारालुटूदाग की सचिव रेणु कुमारी पर विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों ने 391885 रुपए गबन का आरोप लगाया है. इस संबंध में विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों व ग्रामीणों ने उपायुक्त चतरा व जिला शिक्षा पदाधिकारी चतरा को आवेदन दे कर सचिव रेणु कुमारी पर कार्रवाई की मांग की है.

प्रबंधन समिति व ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले कई वर्षों से सचिव माता समिति व विद्यालय प्रबंधन समिति के खाते से अध्यक्ष को डार्क में रख कर अवैध रूप से पैसे की निकासी करती रहीं. विद्यालय प्रबंधन समिति के खाता संख्या 32534209226 SBI कान्हाचट्टी से दिनांक 4/05/2020 को चेक संख्या 563301 के द्वारा 92400 रुपए,दिनांक 1/6/20 को चेक संख्या 566302 के द्वारा 170000 रूपए,दिनांक 14/8/2020 को चेक संख्या 563303 के द्वारा 39485 रूपए की निकासी कर सचिव रेणु कुमारी के द्वारा अपने पति सतेन्द्र पांडेय के खाते में ट्रांसफर किया गया है.

से भी पढ़ें :बॉडीगार्ड से लेकर मुहर तक जुटा रखा था फर्जी आइएएस मोनिका ने, ऐसे फूटा भांडा

advt

इतना ही नहीं सचिव द्वारा दिनांक 15/01/2021 को माता समिति के खाता नंबर 11780657432 से 90000 हजार रूपए की नगद निकासी कर अभी तक अपने पास रखी है. उक्त 90000 रूपए लॉक डाउन के दौरान स्कूल बंद रहने के कारण बच्चो को मिलने वाले छती पूर्ति की राशि है,इस राशि का भी बच्चो को अभी तक वितरण नहीं किया गया है,इससे पूर्व भी सचिव द्वारा 2015,2018 में कई बार विद्यालय प्रबंधन समिति के खाते से सचिव ने अपने पति व अपने रिश्तेदारों के खाते में पैसे का ट्रांसफर किया है.

उक्त मामले का खुलासा तब हुआ जब अध्यक्ष सुरेश सिंह उक्त 90000 रूपए निकाले गए राशि को बच्चो के बीच वितरण करने के लिए बार बार सचिव पर दबाव बनने लगे लेकिन सचिव ने अध्यक्ष की एक बात भी नहीं सुनी,इसके बाद अध्यक्ष ने विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्यों व ग्रामीणों की बैठक बुला कर मामले को रखा.

विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों ने पासबुक को अपडेट कराया तो कई बार पैसा खाते से निकालने का सबूत प्राप्त हुआ,तत्पश्चात समिति के सदस्यों ने दिनांक 20/7/2021 को बैठक कर सर्व समिति से सचिव रेणु कुमारी को सचिव के पदभार से मुक्त कर उपायुक्त से जांच की मांग किया है,इससे पूर्व समिति के सदस्यों ने 20/5/2021 को भी इस संबंध में उपायुक्त को पत्र लिखा था,लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है. समिति के सदस्यों ने निर्णय लिया है कि यदि महोदय द्वारा ऐसा नहीं किया गया तो विद्यालय में ताला जड़ा जाएगा.

से भी पढ़ें :प्रेमी के साथ मिलकर की पति की हत्या, शव को सेप्टिक टैंक में डाला

क्या कहते हैं अध्यक्ष

अध्यक्ष सुरेश सिंह ने कहा कि हमें सचिव रेणु कुमारी ने हमेशा डार्क में रख कर बैलेंक चेक पर हस्ताक्षर करा कर पैसे की निकासी व ट्रांसफर करती रही। मध्याह्न भोजन, फल, अंडा का भी संचालन सचिव के द्वारा ही किया जाता है.

सचिव द्वारा कभी इस संबंध में आय-व्यय की जानकारी मुझे नहीं दी जाती थी. मैं कम पढ़ा लिखा हूं इसी का नाजायज फायदा सचिव द्वारा उठाया जाता रहा. इस संबंध में मैं बार बार प्रबंधन समिति के सदस्यों को सूचित करता रहा.

क्या कहती हैं सचिव

सचिव रेणु कुमारी ने इस संबंध में कहा कि प्रबंधन समिति द्वारा लगाया गया आरोप बेबुनियाद हैं. हमने कोई भी विद्यालय प्रबंधन समिति पैसे का दुरुपयोग नहीं किया.

से भी पढ़ें :गेतलसूद फूड पार्क से सबक लेकर ही खाद्य प्रसंस्करण के नये उद्यम पर विचार करे राज्य सरकार : महेश पोद्दार

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: