न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चतरा : आरएसएस ने शस्त्र पूजन कर मनाया स्थापना दिवस

हिंदुओं को जागरूक करने को लेकर हुई संघ की स्थापना

129

Chatra : स्थानीय रामेश्वर लाल खंडेलवाल विद्या मंदिर में रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने स्थापना दिवस सह विजयादशमी पर शस्त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया. कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजा प्रणाम से हुई. मुख्य अतिथि के रूप में संघ संचालक इन्द्रू राम उपस्थित थे. कार्यक्रम में शस्त्रों की पूजा विधि-विधान से की गयी. सह संघ संचालक प्रयाग राम ने कहा कि विजयादशमी के दिन ही डॉ. केशवराम हेडगेवार ने 1925 में संघ की स्थापना की थी. तब से स्वयंसेवक संघ देश भर में स्थापना दिवस मानते आ रहा है.

इसे भी पढ़ें- दुर्गा पूजा पंडाल में देख सकेंगे केरल बाढ़ की विभीषिका और जवानों का शौर्य

बहुत महत्वपूर्ण है विजयादशमी का त्योहार : प्रयाग राम

सह संघ संचालक प्रयाग राम ने उपस्थित स्वयंसेवकों को संघ के बारे में विस्तृत जानकारियां दीं. कहा कि संघ एक साल में छह कार्यक्रम उत्सव के रूप में मनाता है. इसमें वर्ष प्रतिपदा, हिन्दू साम्राज्य दिवस, गुरु पूर्णिमा, रक्षाबंधन, विजयादशमी एवं मकर संक्रांति का नाम शामिल है. इन सभी उत्सवों में विजयादशमी का त्योहार काफी महत्वपूर्ण है. कहा कि प्राचीनकाल में राक्षसों का अत्याचार बढ़ गया था, तो देवताओं ने अपन-अपने शस्त्र देकर मां दुर्गा को सामने रखा, जो एक संगठित शक्ति का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि हमारा समाज भक्ति को समझता है, लेकिन शक्ति को भूल गया है. इसका परिणाम यह हुआ कि देश एक हजार वर्षों तक गुलाम रहा. असंगठित होने के कारण सोने की चिड़िया कहे जानेवाला भारत गरीबी की बेड़ियों में जकड़ा हुआ है. यह सब देख प्रथम सर संघसंचालक डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार ने हिंदुओं को एकजुट करने के लिए वर्ष 1925 में विजयादशमी के दिन अपने घर पर पांच साथियों के बीच घोषणा करते हुए संघ की स्थापना की थी.

इसे भी पढ़ें- डीसी के आदेश के बावजूद शहर के अधिकतर पंडालों में नहीं लगा है फायर फाइटिंग सिस्टम

बढ़ रहा है संघ का प्रभाव

प्रयाग राम ने कहा कि आज संघ का प्रभाव बढ़ रहा है. यही कारण है कि आज देश के सर्वोच्च पद पर संघ के स्वयंसेवक हैं. चाहे वह देश का राष्ट्पति हो या देश का प्रधानमंत्री, सभी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक हैं. कार्यक्रम का समापन संघ की प्रार्थना व प्रसाद वितरण कर किया गया. कार्यक्रम में नगर संघचालक संजय सिन्हा, जिला बौद्धिक प्रमुख मुकेश चौधरी, अरुण केशरी, राजेश साह, मुकेश साह, प्रदीप राणा, अरविंद साह, राजेश पासवान, जगदीश कुमार समेत अन्य शामिल हुए.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: