ChatraJharkhand

Chatra: सर्प दंश से एक की मौत, सदर में एंटी वेनम इंजेक्शन नहीं

Dharmendra Pathak

Chatra : चतरा जिले के प्रतापपुर प्रखंड के योगियारा गांव में सर्पदंश की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई. मृतक व्यक्ति का नाम मिथलेश राम है, जिसे परिजनों के द्वारा उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तो लाया परन्तु एन्टी वेनम इंजेक्शन नहीं रहने के कारण उसका समय पर इलाज नहीं हो सका और उसकी मौत हो गयी.

बतातें चलें कि इन दिनों सर्प दंश की घटनाएं लगातार बढ़ रही है. प्रत्येक दिन पांच से सात मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं. परन्तु विडंबना यह है कि सदर अस्पताल से स्नैक बायट का इंजेक्शन नदारद है. अगर अस्पताल प्रबंधन का यही रवैया रहा तो पता नहीं और कितनी जानें जायेंगीं. और कब अस्पताल प्रबंधन कुम्भकर्णी नींद से जगेगा.

advt

इसे भी पढ़ें :रघुवर दास ने की नगर आयुक्त से बात, बिरसा नगर में 10 दिनों के भीतर लाभुकों को पीएम आवास का किया जायेगा आवंटन

ज्ञात हो कि सर्प दंश के शिकार लोगों को गया या फिर हजारीबाग का चक्कर लगाना पड़ रहा है जिसके कारण इन गरीबों को अतिरिक्त आर्थिक बोझ उठाना पड़ रहा है.

adv

आंकड़े की अगर बात करें तो सदर अस्पताल में औसतन प्रत्येक दिन पांच से लेकर सात मरीज पहुंच रहे हैं अर्थात अगर महीने की अगर बात करें तो कम से कम 150 मरीज. परन्तु इंजेक्शन के अभाव में इन्हें बैरन खाली हाथ लौटना पड़ रहा है.

इस बाबत पूछे जाने पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक ने कहा कि स्नैक बाइट का इंजेक्शन मंगवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जल्द ही वैक्सीन मंगवा लिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :बंपर सरकारी नौकरी : बिहार में एएनएम स्टाफ नर्स के 8853 पोस्ट के लिए करें अप्लाई

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: