Lead NewsSports

करिश्माई स्ट्राइकर छेत्री ने मेसी को पछाड़ा, ऑल टाईम टॉप 10 से सिर्फ एक कदम पीछे

सक्रिय खिलाड़ियों में केवल पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो से पीछे हैं सुनील छेत्री

New Delhi : भारतीय फुटबॉल टीम के करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री अर्जेंटीना के सुपर स्टार लियोनेल मेसी को पीछे छोड़कर सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

36 साल के छेत्री ने सोमवार को फीफा विश्व कप 2022 और एएफसी एशियाई कप 2023 के संयुक्त क्वालिफाईंग मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भारत की तरफ से दोनों गोल किए. इस तरह से उनके कुल अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या 74 हो गई है.

advt

इसे भी पढ़ें : 30 हजार बच्चों ने कोरोना के कारण खोये मां-बाप, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों से कहा- पढ़ाई और पालन-पोषण की व्यवस्था करें

विश्व कप क्वालिफायर में भारत की पिछले छह वर्षों में पहली जीत

विश्व कप क्वालिफायर में भारत की पिछले छह वर्षों में पहली जीत के नायक छेत्री सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की सूची में केवल पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (103) से पीछे हैं.

छेत्री बार्सिलोना के स्टार मेसी से दो और यूएई के अली मबखौत से एक गोल आगे हैं. मबखौत 73 गोल के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

इसे भी पढ़ें : आदिम जनजाति परहिया को अब तक नहीं लगा कोरोना का टीका, 4 दिनों के अंदर वैक्सीन लगाने का निर्देश

चिली के खिलाफ भी किये थे दो गोल

मेसी ने पिछले गुरुवार को चिली के खिलाफ विश्व कप क्वालिफायर मैच में अपना 72वां अंतरराष्ट्रीय गोल किया था, जबकि मबखौत ने मलेशिया के खिलाफ अपनी गोल संख्या में बढ़ोतरी की थी.

छेत्री ने सोमवार को जासिम बिन हमाद स्टेडियम में 79वें मिनट में पहला गोल दागा और फिर इंजरी टाइम में दूसरा गोल करके भारत की जीत सुनिश्चित की.

भारतीय कप्तान सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की सर्वकालिक सूची में शीर्ष 10 में पहुंचने से केवल एक गोल पीछे हैं. वह हंगरी के सैंडो कोकसिस, जापान के कुनिशिगे कमामोतो और कुवैत के बाशर अब्दुल्लाह से एक गोल पीछे हैं. इन तीनों ने समान 75 गोल किए हैं.

इसे भी पढ़ें :अब 28 दिन में ही लगवा सकते हैं Covishield की दूसरी डोज, लेकिन पूरी करनी होगी ये शर्त

प्रफुल्ल पटेल ने की तारीफ

टीम की जीत और छेत्री के रिकॉर्ड पर खुशी व्यक्त करते हुए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कप्तान की आगे बढ़कर नेतृत्व करने के लिए प्रशंसा की.

पटेल ने ट्वीट किया, ‘हमारे कप्तान सुनील छेत्री ने लियोनेल मेसी को पीछे छोड़कर 74 गोल के साथ सक्रिय खिलाड़ियों में सर्वाधिक गोल करने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंचकर एक और उपलब्धि हासिल की. कप्तान को बहुत-बहुत बधाई और भविष्य में इस तरह की अन्य उपलब्धियों के लिए शुभकामनाएं.’

इस जीत से भारत 7 मैचों में 6 अंक के साथ ग्रुप ई में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. भारत का अगला मैच 15 जून को अफगानिस्तान से होगा

इसे भी पढ़ें :जानें इस खूबसूरत MP ने ऐसा क्या किया जो हाई कोर्ट ने लगाया दो लाख का जुर्माना

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: