Education & CareerJharkhandLead NewsNationalRanchi

जेईई मेन परीक्षा की तारीखों में हुआ बदलाव, अब 21 अप्रैल से होगी परीक्षा

Ranchi: एनआईटी, ट्रिपल आईटी सहित सेंट्रली फंडेड तकनीकी संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा ली जाती है. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से ली जाती है. इसके तारीखों की घोषणा पहले कर दी गयी थी जिसे अब बादल दिया गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 2022 के पहले चरण की तारीखों में बदलाव कर दिया है. इस बात की जानकारी एनटीए की तरफ से अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है.

इस साल जेईई मेन परीक्षा दो चरणों में होने वाली है. पूर्व की तारीखों के मुताबिक पहले चरण की परीक्षाएं 16 से 21 अप्रैल के बीच प्रस्तावित थीं, लेकिन विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं से टकराव की आपत्तियों के चलते इन परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है.

इसे भी पढे़ं:माले विधायक बिनोद सिंह ने उठाया सवाल- कैसे प्रवीण चंद्र मिश्रा को बनाया गया सीनियर कंसल्टेंट ऑफिसर

एनटीए ने वेबसाइट पर सूचना जारी करते हुए लिखा है कि एकेडमिक इयर 2022-23 के लिए जेईई मेन 2021 सत्र – 1 के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहा है. इसी के साथ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को तारीखों में बदलाव की मांग करने वाले उम्मीदवारों के एप्लीकेशन मिल रहे हैं.

जेईई मेन के पहले सत्र की परीक्षाओं की तारीख बोर्ड परीक्षा से टकरा रही थी. जिसके बाद तारीखों को पुनर्निर्धारित करने का निर्णय लिया है.

इसे भी पढे़ं:सुप्रीम कोर्ट ने छठी JPSC मामले में झारखंड सरकार और आयोग को दिया नोटिस, 31 मार्च को अगली सुनवाई

नयी डेट के मुताबिक अब जेईई परीक्षा 21 अप्रैल से 04 मई, 2022 के बीच आयोजित की जाएगी. इसमें 21, 24, 25 व 29 अप्रैल तथा 01 और 04 मई, 2022 के मध्य परीक्षा का नया कार्यक्रम जारी किया गया है.

एनटीए और जेईई-मेन की वेबसाइट पर जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार विद्यार्थियों को पहले चरण की परीक्षा शहर की जानकारी अप्रैल के पहले सप्ताह में एवं एडमिट कार्ड दूसरे सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे.

इसे भी पढे़ं:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा पर भड़के, हुई तीखी नोकझोंक

Related Articles

Back to top button