न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के युवा दंपतियों को दो से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील की

 नायडू ने कहा कि राज्य की आबादी तेजी से कम हो रही है. पिछले 10 वर्षों में राज्य की आबादी में 1.6 फीसदी की गिरावट सामने आयी है.   

1,011

Hyderabad : आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने परिवार नियोजन के नारे हम दो हमारे दो…को दरकिनार करते हुए राज्य के युवा दंपतियों से दो या दो से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील की है. साथ ही नायडू ने दो या दो से अधिक बच्चे पैदा करने के इच्छुक दंपती को इन्सेंटिव देने का भी एलान किया है.  इस क्रम में सीएम ने उन नियमों को भी खत्म कर दिया है, जिसके तहत दो या उससे अधिक बच्चों वाले उम्मीदवार को स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं थी. नायडू ने कहा कि राज्य की आबादी तेजी से कम हो रही है.  उन्होंने बताया कि पिछले 10 वर्षों में राज्य की आबादी में 1.6 फीसदी की गिरावट सामने आयी है.  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नायडू ने अधिक से अधिक बच्चों को पैदा करने की वकालत करने के साथ कहा कि जनसंख्या वृद्धि दर को बरकरार रखने के लिए यह उचित समय है.  

सूबे में शिशु मृत्यु दर में कमी आयी है

नायडू ने यह चिंता भी जाहिर की अगर यही स्थिति रही तो आने वाले दो दशकों में खाने वाले मुंह अधिक होंगे और काम करने वाले हाथ कम.  इस क्रम में नायडू ने इसका भी जिक्र किया कि सूबे की कुल आबादी का 50 फीसदी हिस्सा जवान है. साथ ही कहा कि सूबे को जवान बनाये रखने के लिए यह कदम उठाया जाना जरूरी है.  सीएम ने यह भी बताया कि सूबे में शिशु मृत्यु दर में कमी आयी है.  उन्होंने बताया कि 2014 में 37 (प्रति 1000) से अब यह 10.51 (प्रति 1000) पर है.  वर्ष 2011 के जनगणना के अनुसार 8.46 करोड़ आबादी के साथ आंध्र प्रदेश देश (तेलंगाना के अलग होने से पहले) में 10वां सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य था.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: