JharkhandKodermaLead News

कोडरमा में माइका के अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से चार की मौत

जिला मुख्यालय से सटे फुलवरिया के पास हुआ हादसा, आधा दर्जन लोग दबे, अब तक दो शव निकाले गये

Koderma : जिला मुख्यालय से सटे फुलवरिया के पास माइका के अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से चार लोगों की मौत हुई है. शुक्रवार को दिन के 11 बजे तक 2 शव निकाले जा चुके हैं जबकि दो अन्य शवों को निकालने का प्रयास जारी है.

जानकारी हो कि गुरुवार को माइका के अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंसने से आधा दर्जन से अधिक लोग दब गए थे. इनमें से चार लोगों की मौत की मौत हो गयी.

फुलवरिया से सटे घटरवा के पास अभ्रक स्क्रैप यानि ढिबरा निकालने के दौरान चाल धंसने से आधा दर्जन से अधिक लोग दब गए थे. घटना के बाद दो लोगों को स्थानीय ग्रामीणों ने किसी तरह निकाल लिया जिनकी स्थिति गंभीर है.

इसे भी पढ़ें- रांची में सीएम आवास घेरने निकले संविदाकर्मियों पर लाठीचार्ज

जानकारी के अनुसार पूर्णानगर के महेंद्र दास, चंदर दास, लखन दास तथा कौशल्या देवी और डुमरियाटांड के राजेश सिंह घटवार, संजय सिंह घटवार और कुछ अन्य ढिबरा चुनने के दौरान चाल धंसने से दब गए थे. इनमें राजेश सिंह घटवार और संजय सिंह घटवार को ग्रामीणों ने निकाल लिया जिनकी स्थिति अब भी गंभीर है.

वहीं रात में ही वन विभाग और पुलिस की टीम के पहुंचने के बाद शवों को निकालने का प्रयास किया गया. शुक्रवार को लखन दास और कौशल्या देवी के शव निकाले गये. जबकि महेंद्र दास और चंदर दास के शव अबतक नहीं निकाले जा सके हैं. बताया जाता है कि वहां अवैध रूप से माईका स्क्रैप चुनने और निकालने का काम लंबे अरसे से चल रहा है. कोडरमा मडुआबारी के इस्लाम मियां के द्वारा कार्य कराए जाने की सूचना है.

इसे भी पढ़ें- लालू की तबीयत बिगड़ीः मीसा भारती पहुंची रांची, तेजस्वी व राबड़ी के भी आने की सूचना

रात में ही पहुंचे कई अधिकारी

घटना के बाद सूचना पाकर देर रात कई अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. एसपी एहतेशाम वकारीब, डीएफओ सूरज कुमार और एसडीओ मनीष कुमार घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य का जायजा लिया. अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर हो रहे अवैध उत्खनन को भी देखा. उक्त क्षेत्र वन्य प्राणी आश्रयणी में आता है और अश्विनी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध उत्खनन का कार्य कई सवालों को जन्म दे रहा है.

इसे भी पढ़ें : ‘डू यू लव मी’ गाने पर रोबोट को थिरकते देख हैरान हो जाएंगे आप, देखें वीडियो

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: