ChaibasaJamshedpurJharkhand

Chakradharpur : गुदड़ी बाजार में स्‍थायी दुकान चलानेवालों को देना होगा मास‍िक क‍िराया, अस्‍थायी दुकानदारों को छूट

Chakradharpur : चक्रधरपुर नगर परिषद अंतर्गत गुदड़ी बाजार में दुकानदारों से मासिक रेंट लेने के मामले से दुकानदारों ने विधायक सुखराम उरांव को अवगत कराया था. इसके बाद सोमवार को नगर परिषद कार्यालय में चक्रधरपुर के विधायक सुखराम उरांव, चक्रधरपुर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार और दुकानदारों के बीच वार्ता हुई. इस मुलाकात में विधायक ने कार्यपालक के समक्ष गुदड़ी बजार में दुकान चलानेवालों से मासूल के बजाय किराया वसूलने के फैसले पर आपत्ति जताई. कार्यपालक पदाध‍िकारी ने बताया क‍ि जब गुदड़ी बाज़ार कृषि बाज़ार समिति के अधीन था उस समय मासूल वसूलने की परंपरा थी. अब गुदड़ी बाज़ार के रखरखाव की जिम्मेदारी कृषि बाज़ार समिति ने नगर परिषद को दे दी है इसलिए बाज़ार समिति के दुकानदारों को नगर परिषद् द्वारा निर्धारित किराया देना होगा. हालांकि उन्होंने यह भी कहा क‍ि जो लोग शॉटर लगाकर दुकान चलाने के बजाय खुले में दुकान लगाते हैं उन्हें किराया नहीं देना है. उनसे पहले की तरह मासूल ही वसूला जायेगा.

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया क‍ि नयी व्यवस्था से गुदड़ी बाज़ार में शॉटर लगाकर दुकान चलानेवालों को ही फायदा होगा. पहले की व्यवस्था में दुकानदार गैर कानूनी तरीके से बाजार में कब्ज़ा किये हुए थे. लेकिन अब जब किराया वसूला जायेगा तो इन दुकानदारों को पंजीकृत कर इनसे करार भी किया जायेगा. जिससे इनके पास कानूनी तौर पर दुकान चलाने का अधिकार मिलेगा. जो किराया इनसे वसूला जा रहा है वह भी 11 रुपये प्रति वर्ग फीट है. उचित और कम दर पर दुकानदारों से किराया वसूला जा रहा है. नगर परिषद ने बकायदा स्थल सर्वेक्षण व नापी के बाद सभी दुकानदारों को जगह के अनुसार किराया तय किया है. गुदड़ी बाज़ार में भविष्य में कोई बड़ी योजना शुरू की जाती है तो किराया भुगतान करनेवाले दुकानदारों को इसमें प्राथमिकता भी मिलेगी. कार्यपालक पदाध‍िकारी सुशील कुमार के स्‍पष्‍टीकरण के बाद दुकानदार संतुष्ट हुए और कहा क‍ि सभी दुकानदारों से विचार-व‍िमर्श कर अपनी सहमति‍ प्रदान करेंगे.
व‍िधायक ने रखी ये मांग
विधायक सुखराम उरांव ने गुदड़ी बाज़ार में दुकान लगानेवाले गरीबों को भी सुविधा देने की मांग की. उन्होंने कार्यपालक पदाधि‍कारी को बताया क‍ि गरीबों को गुदड़ी बाज़ार में दुकान लगाने नहीं दिया जाता है. उनके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है. गरीब क‍िसान अपनी ऊपज को बाज़ार में बेचने आते हैं उन्हें नगर परिषद दुकान बनाकर व्यवस्थित जगह देने का कार्य करे. कार्यपालक पदाध‍िकारी ने उचित और सकारात्मक पहल करने का भरोसा दिया. बैठक में गुदड़ी बाजार समिति के अध्यक्ष शकील अंसारी के अलावा पांच दुकानदार भी उपस्थित थे.
भविष्य में बेहतर बनेगा गुदड़ी बाजार : कार्यपालक पदाध‍िकारी
बैठक में कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार ने कहा कि गुदड़ी बाजार को बेहतर से बेहतर बनाया जाएगा ताकि लोगों को आने-जाने में सुविधा मिल सके. इसमें ग्रामीण क्षेत्र से आनेवाले दुकानदारों को भी फायदा होगा. उन्होंने कहा कि उनके लिए शेड और चबूतरा भी बनेगा और बाजार में सफाई अभियान के लिए गाड़ी पहुंच सके इसकी भी व्यवस्था की जाएगी. शौचालय भी बनाए जायेंगे. इसके अलावा कई योजना भी हैं ज‍िसे धरातल पर उतारा जाएगा.

ये भी पढ़ें- SARAIKELA  Advocate Strike : सरायकेला कोर्ट में दिखा स्टेट बार काउंसिल के आह्वान का असर, काली पट्टी बांध पेनडाउन स्ट्राइक पर रहे अधिवक्ता

Catalyst IAS
ram janam hospital

Related Articles

Back to top button