ChaibasaDharm-JyotishJharkhandNEWS

चक्रधरपुर : खलीफाओं और मोहर्रम कमेटी ने नहीं माना प्रशासन का सुझाव, एसडीओ ने जतायी नाखुशी

Chakradharpur : पोड़ाहाट अनुमंडल प्रशासन ने आप लोगों की सभी बात मानी, लेकिन प्रशासन की एक बात नहीं मानना सही नहीं है. उक्त बातें पोड़ाहाट अनुमंडल पदाधिकारी ललन कुमार ने बुधवार शाम चक्रधरपुर थाना परिसर में मोहर्रम तथा आदिवासी दिवस को लेकर आयोजित शांति समिति की बैठक में कहीं. एसडीओ ने कहा कि दो साल बाद मोहर्रम का त्योहार मनाया जा रहा है. मोहर्रम जुलूस में किसी प्रकार का व्यवधान नहीं हो, इसका हम सभी को ध्यान रखना है. एसडीओ ने सेंट्रल मोहर्रम कमेटी व अखाड़ों के खलीफा द्वारा पवन चौक से जुलूस लौटाने के निर्णय पर नाखुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि आप लोगों की सभी बातों को माना गया, लेकिन असलम चौक पर अंतिम अखाड़ा खेल की बात को न मानना सही नहीं है. यह प्रशासनिक निर्णय था कि वहां व्यवस्थित जगह है और करतब का आयोजन अच्छी तरह से हो सकता है.

इससे पहले बैठक में मोहर्रम के त्यौहार पर प्रशासनिक तैयारी को लेकर विस्तार से चर्चा की गयी.  प्रशासन की ओर से कहा गया कि असलम चौक पर अंतिम अखाड़ा खेल होगा. वहां पर प्रशासन का वाच टावर बनेगा, जहां से निगरानी होगी. सभी अखाड़ा अपने तय रास्ते से असलम चौक पहुंचेंगे, जहां वे अपने करतबों को दिखाते हुए अपने-अपने इमामबाड़ा को लौटेंगे. लेकिन बैठक में उपस्थित खलीफा और सेंट्रल मोहर्रम कमेटी प्रशासन की इस बात पर राजी नहीं हुई. उन्होंने कहा कि सभी अखाड़ा पवन चौक पहुंचेंगे और वहां पर सेंट्रल मोहर्रम कमेटी उनका स्वागत करेगी. इसके बाद पवन चौक पर अखाड़ा समिति थोड़ी देर के लिए करतबों का खेल करने हुए अपने क्षेत्र को लौट जायेगी.

ram janam hospital
Catalyst IAS

आग, आतिशबाजी और डीजे रहेगी पाबंदी: थाना प्रभारी
बैठक में थाना प्रभारी लक्ष्मण प्रसाद ने कहा कि मोहर्रम जुलूस के दौरान करतबों में आग का खेल और आतिशबाजी पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा है. इसके अलावा डीजे का उपयोग नहीं करना है. इस पर अखाड़ा समिति को निगरानी रखनी है. जो माइक बजेगा, उसकी भी आवाज नियंत्रित रहेगी.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

अखाड़ा स्थल और इमामबाड़ा की  सफाई की जिम्मेदारी नगर परिषद को
मोहर्रम के त्योहार को लेकर इमामबाड़ा और अखाड़ा स्थल की साफ-सफाई करने की जिम्मेदारी नगर परिषद को दी गयी. वहीं सभी इमामबाड़ा के आसपास और जुलूस निकलनेवाले रास्तों की सफाई करने को कहा गया. इसमें पवन चौक से असलम चौक,  भारत भवन और ओवर ब्रिज पर लाईट की व्यवस्था करने को कहा गया.

बैठक में ये थे मौजूद
पोड़ाहाट अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सह एएसपी कपिल चौधरी, एसडीओ ललन कुमार, सीओ बाल किशोर महतो, नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन केडी साह, सीटी मैनेजर राहुल अभिषेक, सेंट्रल मोहर्रम कमेटी के अध्यक्ष ताज आलम, तजम्मुल हुसैन, अनवर खान, मो अशरफ, मो प्रिंस, विजय सुंबरुई, संजय कुमार, रामप्रताप बर्मन, पीरुल हक एवं शांति समिति के सदस्य.

Related Articles

Back to top button