ChaibasaJharkhand

चाईबासाः मसकल लाइब्रेरी में शिक्षिकों ने मनायी बाबा साहब की जयंती

Chaibasa : चाईबासा सदर प्रखंड अंतर्गत कमारहातु के मसकल लाइब्रेरी में गुरुवार को संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी. मौके पर शिक्षक विमल किशोर बोयपाई ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर ने भारत के कमजोर वर्गों के आर्थिक, राजनैतिक और सामाजिक उत्थान के दृष्टिकोण से संविधान के निर्माण में बहुमूल्य योगदान दिया. बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ अंबेडकर अमेरिका और लंदन में उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त कर शोध कार्य पूरा करने के बाद भारतीय समाज की समानता की, वकालत की, जिसका परिणाम यह है कि आज हम संविधान का हवाला देकर अपना हक और अधिकार की बातें खुलकर कर सकते हैं. इससे पूर्व डॉ भीमराव अंबेडकर की‌ तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया. मौके पर कार्यक्रम में उपस्थित बुद्धिजीवी एवं विद्यार्थियों ने संकल्प लिया कि वे डॉ अंबेडकर के विचारों का अनुसरण कर सामाजिक उत्थान की दिशा में निरंतर आगे बढ़ेंगे.

जो शिक्षित हैं वह गरीब नहीं

उन्होंने शिक्षा के महत्व पर कहा कि पूरी दुनिया में गरीब वही है, जो शिक्षित नहीं है. इसलिए आधी रोटी खा लेना, लेकिन अपने बच्चों को जरुर पढ़ाना. लिहाजा हमें शिक्षित बनने के लिए किसी भी मुसीबत को बाधक के रूप में नहीं देखकर पढ़ाई जारी रखना चाहिए. क्योंकि हम शिक्षित बनकर ही अपने हक और अधिकार की बातें अच्छे से जान सकते हैं.

Catalyst IAS
ram janam hospital

अन्याय का सामना करने के लिए संविधान की जानकारी जरूरी

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

वक्ताओं ने कहा कि अन्याय का सामना करने के लिए संविधान की बातों की जानकारी रखना आवश्यक है. ये चीजें तब जान सकते हैं, जब हम शिक्षित हो जायें. इसलिए डॉ भीमराव अंबेडकर के विचारों का अनुसरण कर शिक्षित बनकर संघर्ष करना और संगठित होना होगा.

ये रहे उपस्थित

पुलिस सार्जेंट मेजर रांधो देवगम, शिक्षक कृष्णा देवगम, पूर्व इंजीनियर सामु देवगम, सिविल कोर्ट के पूर्व प्रधान लिपिक सोमय देवगम, मसकल फाउंडेशन के अध्यक्ष सुरजा देवगम, शिक्षक क्रियाम बिरुली, मंगल सिंह तियू, राउतु सिंकू, निस्तर देवगम, अमन देवगम, मुन्ना देवगम, अभिनव देवगम, राम देवगम, सूरजमनी देवगम, सूर्यमुनी सिंकू, नानिका पाट पिंगुवा आदि उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें –जमशेदपुर : भाजमो अनुसूचित जाति मोर्चा ने मनायी बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती, व‍िधायक सरयू ने भी श‍िरकत

Related Articles

Back to top button