ChaibasaJharkhand

चाईबासाः रोमन कैथोलिक ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे, मानव जीवन में करुणा अपनाने का दिया संदेश

Chaibasa : रोमन कैथोलिक ईसाइयों ने ईसा मसीह के सूली पर चढ़ाये जाने की घटना को याद करते हुए शुक्रवार को गुड फ्राइडे मनाया. इस अवसर पर जेवियर स्कूल मैदान में आयोजित प्रार्थना सभा में ईसा को मृत्युदंड देने से पहले होने वाली निर्दयी राजाओं के क्रियाकलाप की क्रूस रास्ता के रूप में झांकियां चर्च के विभिन्न इकाइयों के चयनित विश्वासियों के द्वारा क्रूस ढोकर दर्शाया गया. इन क्रियाकलापों की झांकियों को 14वें स्थान तक पाताहातु, जेवियर नगर, गुट्टुसाई, लुपुंगुट्टू, सुफलसाई, शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र के विश्वासियों द्वारा दिखाया गया. इसके साथ ही उस दुख की घटना से जोड़कर हमारे जीवन में प्रेम, करुणा, क्षमा और बलिदान को आत्मसात करने एवं विश्व शांति को लेकर प्रार्थना किया गया. प्रार्थना के समय मुक्ति दिलाये यीशु नाम शांति दिलाये यीशु नाम भक्तिगीत गूंज रही थी.

फादर निकोलस केरकेट्टा ने मिस्सा पूजा किया
ईसा के दुख की प्रार्थना के बाद पल्ली पुरोहित फादर निकोलस केरकेट्टा ने मिस्सा पूजा किया. इस दौरान फादर निकोलस ने अपने संदेश में कहा कि ईसा मसीह ने मानव जीवन में प्रेम, करुणा, क्षमा और बलिदान का संचार करने के लिए धैर्यपूर्वक मृत्यु को स्वीकार किया. उन्हें दंड देने वालों के लिए भी ईश्वर ने प्रार्थना किया. इसी तरह हमें भी ईसा मसीह के वचनों को जीवन में उतारकर क्रोध, ईर्ष्या, द्वेष त्यागकर प्रेम और शांति के मार्ग पर चलना है. चूंकि बुराइयां हमें प्रगति के मार्ग पर चलने से रोकती है.

प्रार्थना सभा में ये रहे उपस्थित
प्रार्थना सभा में फादर सहाय थासन, फादर जोन पूर्ति, फादर अगस्टिन कुल्लू,ब्रदर अनिल सिस्टर बलमदीना, सिस्टर नीलिमा, आशीष बिरुवा, नवनीत बागे,अरुणा बागे,अंथोनी मिंज, जुलियाना देवगम, जगरानी सुंडी, अनीला सुंडी, पुष्पा डाहंगा, प्रफुल्लित टोप्पो, पौलिना टोप्पो समेत काफी संख्या में काथलिक महिला-पुरुष युवा एवं बच्चे-बच्चियां उपस्थित थे. प्रार्थना सभा में संजीव कुमार बलमुचू,जेम्स सोय, रोबिन बलमुचु और रोयलेन तोपनो की अगुवाई में गाये गये भक्ति गीत से माहौल भक्तिमय हुआ.

ये भी पढ़े- Jamshedpur Crime: बाइक चोर ब्रिजेश चढ़ा पुल‍िस के हत्‍थे, चार माह से चल रहा था फरार, पांच हजार में बेच दी बाइक

Advt

Related Articles

Back to top button