Education & CareerRanchi

सीटेट जुलाई सेशन का नोटिफिकेशन जारी, 24 फरवरी है एप्लीकेशन की लास्ट डेट

Ranchi: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से जुलाई माह में होने वाले सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन करना होगा.

ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है. एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 24 फरवरी 2020 है. जबकि ऑनलाइन एप्लीकेशन के बाद एग्जामिनेशन फीस 27 फरवरी तक जमा किया जा सकता है. 5 जुलाई 2020 को परीक्षा होगी.

इसे भी पढ़ें – मंत्रीमंडल में 5 सीट को लेकर कांग्रेस का जेएमएम पर प्रेशर पॉलिटिक्स

advt

दो शिफ्ट में होगी दो पेपर की परीक्षा

सीटेट में दो पेपर होंगे. एक उम्मीदवार एक साथ दो पेपर में शामिल हो सकता है. या फिर एक पेपर की परीक्षा भी दे सकता है. सामान्य श्रेणी का उम्मीदवार अगर किसी एक पेपर की परीक्षा देता है, तो उसे 1000 रुपये देने होंगे. वहीं दोनों पेपर में शामिल होने के लिए 1200 रुपये लगेंगे.

जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को किसी एक पेपर में शामिल होने के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर की परीक्षा में शामिल होने के लिए 600 रुपये परीक्षा शुल्क देने होंगे. परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 12.00 बजे तक होगी.

वहीं दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर 2.00 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगी. पहले शिफ्ट में पहले पेपर की परीक्षा और दूसरे शिफ्ट में दूसरे पेपर की परीक्षा ली जायेगी. झारखंड में रांची, धनबाद और बोकारो में परीक्षा सेंटर होंगे.

इसे भी पढ़ें –  बीजेपी की पिच पर बाबूलाल ने पार्टी विलय वाला एक फिक्स्ड मैच खेला!

adv

क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना जरूरी

सीटेट में दो पेपर होंगे. पेपर एक क्लास वन से क्लास फाइव का शिक्षक बनने के लिए देना होता है. क्लास छह से क्लास आठ का शिक्षक बनने के लिए पेपर टू देना होगा. पेपर वन 150 अंक का होगा. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट, दो लैंग्वेज, गणित व एनवायरमेंट साइंस से क्रमश: 30-30 सवाल पूछे जायेंगे.

पेपर दो में चाइल्ड डेवलपमेंट, दो लैंग्वेज पेपर से क्रमश: 30-30 सवाल होंगें. जबकि गणित और सोशल साइंस से क्रमश: 60-60 सवाल पूछे जायेंगे. उम्मीदवार को दिये गये 20 लैंग्वेज में से कोई दो लैंग्वेज पेपर चुनना होगा. परीक्षा में क्वेश्चन पेपर हिंदी और अंग्रेजी में पूछे जायेंगे.

इसे भी पढ़ें –  बीजेपी की पिच पर बाबूलाल ने पार्टी विलय वाला एक फिक्स्ड मैच खेला!

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button