NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची : सेंट्रल यूनिवर्सिटी के शिक्षक पर लगा यौन शोषण का आरोप, महिला आयोग में शिकायत दर्ज

1,366

Ranchi : केंद्रीय विश्वविद्यालय झारखंड (सीयूजे) के ह्यूमन राइट्स डिपार्टमेंट में कार्यरत सहायक शिक्षक पर यौन शौषण का मामला झारखंड महिला आयोग में दर्ज किया गया है. शिक्षक पर पीजी की छात्रा ने आरोप लगाया है कि शिक्षक द्वारा लंबे से समय से उसे मनासिक तनाव दिया जाता था. गौरतलब है कि शिक्षक पर पहले भी इस तरह के आरोप लग चुके हैं.

क्या है छात्रा का आरोप

छात्रा ने बताया कि शिक्षक उसे कई बार कैंपस के बाहर साथ में डेट पर जाने का ऑफर भी दिया करता था. साथ ही शिक्षक क्लास में छात्रा से पढ़ाई के दौरान लगातार आई कॉन्टेक्ट भी बनाने को कहता था. शिक्षक छात्रा को मोबाइल पर शारिरिक संबंध बनाने के लिए दबाव डालता था. वहीं ऐसा नहीं करने पर छात्रा को सेमेस्टर में फेल करने की धमकी दिया करता था. छात्रा ने कहा कि शिक्षक लगातार उसे मानसिक तौर पर तनाव दिया करता था. वहीं शिक्षक की इस हरकत के बाद पीड़ित छात्रा ने उससे दूरी बना ली. यह देख शिक्षक ने कई सेमेस्टर में छात्रा को फेल भी कर दिया ताकि वह शिक्षक के दबाव में आ जाए.

इसे भी पढ़ें- राज्य प्रशासनिक सेवा के 19 अधिकारियों का आईएएस में प्रमोशन

क्या कहना है आरोपी शिक्षक का

इस बारे में जब न्यूज विंग ने आरोपी शिक्षक से उनका पक्ष जानने की कोशिश की गयी तो उन्होंने मामले के बारे में कुछ नहीं बताया. साथ ही उन्होंने बात को टालते हुए कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

छात्रा ने वीसी व रजिस्ट्रार को भी की शिकायत

महिला आयोग में शिकायत करने से पहले छात्रा ने यूनिवर्सिटी के कुलपति और रजिस्ट्रार से इस बारे में जून महीने में ही शिकायत की थी. लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गयी. छात्रा ने इस बारे में बताया कि इस शिकायत के बाद शिक्षक अक्सर छात्रा को यह कहा करता था कि क्या हुआ वीसी और रजिस्ट्रार को शिकायत करके.

पहले भी शिक्षक पर लग चुके हैं यौन शोषण के आरोप

madhuranjan_add

ह्यूमन राइट्स डिपार्टमेंट के जिस शिक्षक पर छात्रा ने 10 जुलाई को मामला दर्ज कराया है उस शिक्षक पर पहले भी उसी विभाग की शिक्षिका ने यौन शोषण का मामला दर्ज कराया था. वहीं आरोपी शिक्षक पर इस तरह के आरोप दर्ज कराने के बाद भी यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से किसी भी तकर की कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गयी है. इससे यह स्पष्ट होता है कि शिक्षक विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष कितना प्रभावशाली है.

इसे भी पढ़ें- रांची के बैंकों और एटीएम में ‘नोटमंदी’, नहीं मिल रहे 2000 के नोट

न्याय संगत की जाएगी कार्रवाई : कल्याणी शरण

झारखंड महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण ने बताया कि सीयूजे की एक छात्रा के द्वारा आयोग में मामला दर्ज कराया गया है. छात्रा ने शिक्षक पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाये हैं. दोनों पक्ष की दलिल सुनने और जानने के बाद ही महिला आयोग के द्वारा उचित कारवाई की जाएगी.

जांच कमेटी की रिपोर्ट आने पर होगी कार्रवाई : कुलपति

सीयूजे के कुलपति प्रो नंद कुमार यादव ने कहा कि मामले की शिकायत छात्रा द्वारा विश्वविद्यालय को की गयी है. छात्रा की शिकायत दर्ज होने के बाद जांच कमेटी का गठन कर दिया है. कमेटी की जांच रिपोर्ट आने के बाद न्यायसंगत कार्रवाई की जायेगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: