JharkhandLatehar

लातेहार में मनरेगा योजनाओं की जांच करने पहुंची केंद्रीय टीम, ग्रामीण बोले- मजदूरी बढ़ाइये

  • 100 के बजाय 150 दिनों के रोजगार की भी मांग

Ranchi : मनरेगा योजना का जायजा लेने केंद्र और राज्य सरकार के प्रतिनिधि गुरुवार को लातेहार पहुंचे. केंद्रीय आर्थिक सलाहकार सह संयुक्त सचिव विजय कुमार बेहरा, पंचायती राज (केंद्र) के उप सचिव संजय कुमार और झारखंड के मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी इसमें शामिल थे. टीम ने मनिका ब्लॉक की जान्हो पंचायत में किये जा रहे मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया.

इस दौरान जान्हो गांव के बैरटोला में लगी आम बगवानी, दीदी बाड़ी योजना, कूप निर्माण समेत अन्य योजनाओं का निरीक्षण किया गया. इस दौरान ग्रामीणों ने टीम से मजदूरी बढ़ाने और रोजगार के दिनों को अधिक किये जाने की मांग की. कहा कि मनरेगा के तहत श्रमिकों को मात्र 100 दिनों का ही काम मिलता है. इसे बढ़ाया जाये. श्रमिकों की मजदूरी 194 की जगह 300 रुपये तक की जाये. टीम ने उनकी डिमांड को केंद्र सरकार के पास रखने की बात कही. मौके पर बीडीओ मनोज कुमार, सीओ एनके राम, योजना पदाधिकरी उपेंद्र राम, मुखिया बबीता देवी समेत अन्य भी मौजूद थे.

advt

इसे भी पढ़ें- मनरेगा की 24 योजनाओं में गड़बड़ी, बीडीओ-बीपीओ पर जुर्माना, मुखिया, जेई और वेंडर पर FIR का निर्देश

अधिक से अधिक योजनाओं के चयन पर जोर

विजय कुमार बेहरा ने निरीक्षण के दौरान कहा कि ग्रामीणों की आत्मनिर्भरता ही सरकार की प्राथमिकता है. मनरेगा का उद्देश्य रोजगार सृजन कर ग्रामीणों को रोजगार मुहैया करवाना है. गांव में अधिक से अधिक योजनाएं संचालित कर रोजगार दिलाया जाये. सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कहा कि मनरेगा के तहत संचालित योजनाओं को धरातल पर उतारने पर जोर दिया जा रहा है. इससे रोजगार सृजन के साथ-साथ ग्रामीणों को स्वावलंबी बनाने में मदद मिलेगी. इस दौरान डीडीसी सुरेंद्र कुमार वर्मा को कई जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये गये.

मजदूरी भुगतान नहीं किये जाने की शिकायत

जान्हो गांव में टीम के समक्ष गांव की शांति देवी ने कूप निर्माण कार्य में काम करने के बावजूद भी राशि का भुगतान नहीं किये जाने की बात बतायी. इस पर अधिकारियों द्वारा अविलंब भुगतान करने को लेकर बीडीओ को निर्देश दिया गया. इस दौरान ग्रामीणों ने पुल, सड़क, कूप समेत अन्य योजनाओं की भी मांग की.

इसे भी पढ़ें- अवैध माइनिंग के खिलाफ कार्रवाई के लिए डेडिकेटेड टीम गठित करने का रांची डीसी ने दिया निर्देश

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: