न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आदिवासियों के विकास और सुरक्षा के लिए केंद्रीय सरना समिति चलायेगी अभियान : बबलू मुंडा

भुइहरी-पहनई जमीन पर बने चर्च को सरना भवन बनाने के बाद हुई बैठक

89

Ranchi : राज्य में आदिवासी जमीन की हो रही लूट-खसोट पर केंद्रीय सरना समिति ने खेद प्रकट कर आदिवासियों के अधिकारों के संघर्ष की बात की है. समिति के कार्यकारी अध्यक्ष बबलू मुंडा ने कहा कि सरना समिति शुरू से ही सरना आदिवासियों के धर्म, संस्कृति, परंपरा एवं उनके अधिकारों के लिए संघर्षरत है. इस दौरान उन्होंने ईसाई मिशनरियों पर भोले-भाले आदिवासियों को गुमराह करने का भी आरोप लगाया. साथ ही कहा कि समिति अब आदिवासी समाज के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. इन प्रयासों में आदिवासियों के बीच प्रचलित नशा की समाप्ति, जमीन बचाओ अभियान प्रमुख है.

इसे भी पढ़ें- हेमंत मुख्‍यमंत्री बने यह बाबूलाल कभी नहीं चाहेंगे : निशिकांत दुबे

लूटी गयी है आदिवासियों की जमीन

रविवार को राजधानी स्थित समिति के कार्यालय में रविवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा गया कि कई वर्षों से राज्य के सरना आदिवासियों की हजारों एकड़ जमीन को चर्च, स्कूल, अस्पताल बनाने के नाम पर लूटा गया है. इसी तरह गैर आदिवासी भी इन गरीब, असहाय आदिवासियों की जमीन को लूट रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आदिवासी समाज के लोगों की हर संभव मदद की जाये. इसके लिए समिति द्वारा आदिवासी के विकास और सुरक्षा के लिए अनेक प्रकार के अभियान चलाये जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- मूर्ति विसर्जन के दौरान रांची नगर निगम के निर्देश का नहीं हुआ पालन

नशापान का अंत आदिवासी विकास के लिए जरूरी

palamu_12

बबलू मुंडा ने कहा कि आज भी आदिवासियों के बीच उत्पन्न समस्या का मूल कारण नशापान है. जरूरी है कि इस समस्या का अंत हो. समिति ने इन समाज के लोगों के बीच नशामुक्ति अभियान चला रखी है, ताकि इनके समाज के बीच नशा खत्म हो तथा स्वस्थ समाज का निर्माण हो. इसी तरह इनके बीच जमीन बचाओ अभियान भी चलाया जा रहा है. इसमें राजधानी के हेहल, बजरा, कुंबा टोली, बरियातू आदि में आदिवासियों की लूटी गयी जमीन को दबंगों के कब्जे से मुक्त कराया गया. वहीं, गत 20 अक्टूबर को खरसीदाग ओपी क्षेत्र के गड़खटंगा में भुइहरी-पहनई जमीन पर चर्च बनाया गया था, जिसे एसडीओ न्यायालय से फैसला आने के बाद सरना भवन बनाया गया.

इसे भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव में रिफ्रेशमेंट चाहती है भाजपा, 7 सीट पर नये चेहरे को मैदान में उतारने की कवायद

जमीन लूट को बर्दाश्त नहीं करेगी समिति : संजय तिर्की

समिति के महासचिव संजय तिर्की ने कहा कि आदिवासियों के धर्म, संस्कृति, जगह, जमीन की लूट को समिति किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं करेगी. इसके लिए समिति के तत्वावधान में शहर से लेकर गांव स्तर तक लगातार जमीन बचाओ अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जायेगा. इस दौरान अवैध रूप से जितने भी गरीब आदिवासियों की जमीन (चाहे वह चर्च, अस्पताल या स्कूल के नाम पर ली गयी हो या किसी दबंग द्वारा धार्मिक, सामाजिक कार्य के नाम पर) लूटी गयी है, उस पर सीधी कार्रवाई करते हुए गरीब, असहाय आदिवासियों की जमीन दिलायी जायेगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: