न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

एक माह से सेंट्रल लाइब्रेरी में ठप है वाई फाई सुविधा, विद्यार्थियों को हो रही परेशानी

138

Ranchi : राजधानी के शिक्षण संस्थानों में सुविधाएं तो दे दी जाती हैं, लेकिन इन सुविधाओं का रख रखाव नहीं किया जाता. कुछ ऐसा ही हाल सेंट्रल लाइब्रेरी का है. जहां वर्ष 2016 में विद्यार्थियों को मुफ्त वाई फाई सुविधा देने की शुरुआत की गयी. शुरुआती दिनों में तो लाइब्रेरी में विद्यार्थियों को किसी तरह 24 घंटे मुफ्त वाई फाई सुविधा दी गयी, लेकिन पिछले एक माह से विद्यार्थियों को वाई फाई सुविधा नहीं मिल पा रही है. ग्रामीण और निम्न क्षेत्रों से पढ़ने आने वाले विद्यार्थियों के लिये वाई फाई सुविधा काफी मददगार थी. लेकिन अचानक से लाइब्रेरी में वाई फाई सुविधा बंद होने से विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ गयी है. जबकि यहां प्रत्येक दिन भारी संख्या में विद्यार्थियों की भीड़ लगी रहती है.

eidbanner

इसे भी पढ़ेंःमुख्यमंत्री सीधी बात कार्यक्रम में पाकुड़ डीसी पर आरोप, करा रहे हैं अवैध उत्खनन, विस्थापितों को…

किसी तरह चलता है नेट

यहां आने वाले विद्यार्थियों ने बताया कि पिछले एक माह से वाई फाई सुविधा तो पूरी तरह ठप है, लेकिन पूर्व में भी कभी विद्यार्थियों को सही से वाई फाई सुविधा नहीं मिली. कभी कभी इंटरनेट स्पीड बिलकुल नहीं रहता तो कभी टू जी की स्पीड से वाई फाई चलता है. ऐसे में कनेक्ट करते-करते ही विद्यार्थी परेशान हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ेंःRSSऔर सरकार के कार्यक्रम ‘लोकमंथन’ पर खर्च होंगे चार करोड़, व्यवस्था में लगाये गये पांच IAS

प्रत्येक दिन आते हैं 550 विद्यार्थी

लाइब्रेरी में पढ़ने आने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक है. यहां प्रतिदिन कम से कम 550 विद्यार्थी पढ़ने आते है. लाइब्रेरी में पांच रीडिंग रूम है जो विद्यार्थियों से दिन भर भरा रहता है. छुट्टी के दिनों में भी लाइब्रेरी में औसतन विद्यार्थियों की संख्या इतनी ही रहती है. जिनमें रांची काॅलेज, श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय समेत आस पास के शिक्षण संस्थानों और हाॅस्टलों के विद्यार्थी पढ़ने आते हैं. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों से भी विद्यार्थी यहां पढ़ने आते हैं.

इसे भी पढ़ेंः‘इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियन सर्विसेस लिमिटेड’ की तेजी से बिगड़ती वित्तीय…

हर वर्ग के विद्यार्थी आते हैं लाइब्रेरी

लाइब्रेरी में ना सिर्फ काॅलेज हाॅस्टल में रहने वाले विद्यार्थी, बल्कि रांची विश्वविद्यालय के कई नन टीचिंग स्टाफ, पीएचडी रिर्सचर, सीविल सर्विसेज, लोक सेवा समेत अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थी आते हैं.

इंटरनेट में उपलब्ध है जर्नल्स

सेंट्रल लाइब्रेरी में ना सिर्फ विद्यार्थियों को पुस्तक व अन्य पठन सामग्री उपलब्ध करायी जाती है. बल्कि यहां के ई सेंटर में नेटवर्क के माध्यम से भी पढ़ने की सुविधा उपलब्ध है. जिसमें दो वेबसाइट वल्ड वाइड जानकारी विद्यार्थियों को देते हैं. जिनमें इनफार्मेशन एंड लाइब्रेरी नेटवर्क एवं डेवलपिंग लाइब्रेरी नेटवर्क प्रमुख है. ऐसे में लाइब्रेरी में ही वाई फाई सुविधा नहीं होने से विद्यार्थियों को काफी परेशानी होती है.

इसे भी पढ़ेंःकास्टिज्म की बात करने पर फंसे पलामू SP, गृह विभाग ने किया शोकॉज, मांगा स्पष्टीकरण

विद्यार्थियों की सुविधा का है ख्याल

इस विषय में जब लाइब्रेरियन संजय कुमार कर्ण से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के सुविधा का विशेष ख्याल रखा जाता है. केबल कनेक्शन आदि के कारण पिछले कुछ दिनों से लाइब्रेरी में वाई फाई सुविधा नहीं है. इसकी शिकायत बीएसएनएल में कर दी गयी है. लाइब्रेरी के कुछ भागों में वाई फाई का काम चल रहा है, काम अंडर प्रोसेस है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: