NEWS

नेतरहाट फील्ड फायरिंग नहीं बनाने की घोषणा का केंद्रीय जनसंघर्ष समिति ने किया स्वागत

Ranchi :  सीएम हेमंत सोरेन और गुमला विधायक भूषण तिर्की ने घोषणा की है कि नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज नहीं बनेगा. इस घोषणा का केंद्रीय जनसंघर्ष समिति ने स्वागत किया है. बता दें कि बिहार गजट के माध्यम से प्रकाशित 1999 की अधिसूचना के अनुसार 12 मई 2002 से 11 मई 2022 तक के लिए नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज के लिए अधिसूचित है.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ेंः सांसद निशिकांत दुबे पर केस दर्ज करानेवाले विष्णुकांत पर हुआ बिहार में FIR, शिकायतकर्ता ने कहा- मैं इस बारे में नहीं जानता

समिति ने आगे कहा है कि यदि सही मायनों में हेमन्त सरकार नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज से प्रभावित  लोगों को विस्थापित नहीं होने देना चाहती है तो बिहार सरकार द्वारा जारी 2-11- 1999 की अधिसूचना को रद्द किया जाना चाहिये. झारखंड सरकार इस दिशा में कदम उठाये.  

Samford

समिति के जेरोम जेराल्ड कुजूर ने आगे कहा है कि मंडल डैम की समीक्षा करने की बात झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में की थी. इसकी समीक्षा कर 250 लाख पेड़ों को नहीं काटने एवं मंडल डैम से होने वाले विस्थापन को रोकने के लिए सरकार कदम उठाये.  

इसे भी पढ़ेंः दंगों की पूरक चार्ज शीट से दिल्ली पुलिस की बढ़ती परेशानियां

समिति ने कहा है कि पलामू व्याघ्र परियोजना के कोर एरिया से गांवों को हटाने का प्रयास विभाग द्वारा किया जाता रहा है. सरकार इस पर रोक लगाए. टाइगर प्रोजेक्ट के अन्दर राजस्व ग्राम के उन गांवों के लोगों को खतियान की कॉपी दे जिन्हें वन विभाग ने अभी तक नहीं दी है. साथ ही वाइल्ड लाइफ कोरिडोर के नाम पर गांव की जिन जमीनों को चिन्हित किया गया है, उन्हें सार्वजनिक किया जाये.

इसे भी पढ़ेंः Alexa पर जल्द सुनायी देगी बिग बी की आवाज, मौसम से लेकर ताजा खबर तक की देंगे जानकारी

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: