JharkhandLead NewsRanchi

विधानसभा चुनावों के कारण पेट्रोल की कीमत में कमी करेगी केंद्र सरकार, महंगाई के लिए केंद्र दोषीः रामेश्वर उरांव

पेट्रोलियम पदाथों के दामों में बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस ने राजभवन के समक्ष धरना दिया

Ranchi : प्रदेश कांग्रेस ने शनिवार को राजभवन के समीप पेट्रोल की बढ़ती कीमत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर धरना दिया. वित्त मंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव ने इस दौरान कहा कि जल्द ही कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं.

पश्चिम बंगाल, असम और केरल समेत पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जा चुकी है. ऐसे में परिणाम को प्रभावित करने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में दो-तीन महीने के लिए कमी आयेगी.

पेट्रोलियम मंत्री के इस बयान में कोई सच्चाई नहीं है कि सर्दियों में पेट्रोल-डीजल की खपत बढ़ जाने के कारण कीमत में बढ़ोतरी होती है. उनका यह बयान आगामी दिनों में होनेवाले विधानसभा चुनावों के ही मद्देनजर आया है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

पूरे देश में बढ़ती महंगाई के खिलाफ जनाक्रोश है. चुनावों में भाजपा को नुकसान नहीं उठाना पड़े, इसलिए केंद्रीय मंत्री ने सिर्फ राजनीतिक फायदे के लिए यह बयान दिया है. चुनाव के बाद फिर से कीमत में बढ़ोतरी होगी.

The Royal’s
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें : बड़ी बेटी के इलाज के लिए मां-बाप ने ही नाबालिग बेटी को पड़ोसी के हाथ बेचा, जाने क्या हुआ आगे

कीमतों को कंट्रोल करना केंद्र की जिम्मेदारी

रामेश्वर उरांव के मुताबिक पेट्रोल-डीजल की कीमत को नियंत्रित करना केंद्र सरकार की जिम्मेवारी है. फिलहाल जनविरोधी सरकार अभी अपने पूंजीपति मित्रों को मदद पहुंचाने को आंख बंद किये बैठी है.

हकीकत यह है कि गरीब से गरीब लोग पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस का उपयोग करते हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत से पूरे देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित होती है.

इसकी कीमत बढ़ने से अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमत में भी इजाफा होता है. कांग्रेस शासनकाल में लोगों की आमदनी बढ़ाने के साथ ही महंगाई पर काबू पाने के लिए इंतजाम किया जाता था.

पर नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों और मजदूरों तथा जनमानस के विरुद्ध लगातार फैसले ले रही है. इसके खिलाफ पूरे राज्य में पार्टी की ओर से आंदोलन चलाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : कांग्रेस का अंतरकलह सतह पर, असंतुष्टों ने दिखाई ताकत, हम है तो कांग्रेस है हमसे ही है कांग्रेस

डीसी को ज्ञापन

ग्रामीण जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुरेश बैठा के अनुसार पेट्रोल-डीजल के मूल्य में बढ़ोतरी के खिलाफ पूरे राज्य में चरणबद्ध आंदोलन चलाया जा रहा है. इसी क्रम में शनिवार को राज्य के सभी जिलों में धरना प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

डीसी को राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन भी भेजा गया है. इसमें पेट्रोल, डीजल एवं रसोई गैस की कीमतें कम करने का अनुरोध किया गया है. पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता आलोक कुमार दुबे और अन्य नेता भी कार्यक्रम में उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें : 28 फरवरी से 1 मार्च तक रद्द की गयी हैं कुछ ट्रेनें, जानिये कौन-कौन सी ट्रेन रद्द रहेगी…

Related Articles

Back to top button