NEWS

भारत-चीन के बीच स्थिति तनावपूर्ण: केन्द्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई गंभीर मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

New Delhi. भारत और चीन के बीच विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए केन्द्र की मोदी सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में अन्य क्या मुद्दे भी होंगे, हालांकि अभी तक ज्यादा जानकारी सामने नहीं आ सकी है. लेकिन कहा जा रहा है कि सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस सीमा पर तनाव का मुद्दा उठा सकती है. 

इसे भी पढ़ें- चंबल नदी में नाव पलटी: 11 लोगों की मौत, कई लापता, 40 लोग थे सवार

advt

आज शाम है बैठक

ये बैठक बुधवार को शाम पांच बजे हो सकती है, जिसमें कई राजनीतिक दलों के नेता शामिल होंगे. ये बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा चीन के साथ विवाद पर लोकसभा में दिए गए बयान के बाद हो रही है.  इस सर्वदलीय बैठक में सरकार की ओर से संसद सत्र के आने वाले दिनों को लेकर भी बात हो सकती है. इसी बैठक में कांग्रेस पार्टी की ओर से LAC के मसले पर मंथन की मांग की जा सकती है.

रक्षा मंत्री ने दिया था बयान

बता दें कि चीन के मुद्दे पर मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में जानकारी दी थी. लोकसभा में राजनाथ सिंह ने अपने बयान में कहा था कि लद्दाख में स्थिति गंभीर है और चीन LAC की मौजूदा स्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है. राजनाथ ने अप्रैल से अब तक की सभी जानकारी देते हुए कहा कि हम इस विवाद को बातचीत से सुलझाना चाहते हैं लेकिन अगर परिस्थिति बदली तो भारतीय सेना तैयार है. 

स्थिति से निपटने के लिए तैयार

adv

राजनाथ सिंह ने कहा था कि हमारे सुरक्षाबल हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. हम उनके साथ मजबूती से खड़े हैं. 15 जून को हमारे जवानों ने स्टेटस बदलने के प्रयास को असफल कर दिया. जवानों ने बलिदान दिया है. चीन को भी भारी नुकसान हुआ. चीन की ये कोशिश हमें मंजूर नहीं है.

इसे भी पढ़ें- रक्षा मंत्री के जवाब पर राहुल गांधी का हमला, कहा- मोदीजी चीन का नाम लेने से डरो मत

जवान तैनात

राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बताया था कि चीन ने एलएसी और आंतरिक क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सेना की तैनाती की है और हथियार इकट्ठा किए हैं. पूर्वी लद्दाख, गोगरा, कोंगका ला, पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण बैंकों में कई फ्रिक्शन प्वाइंट हैं. भारतीय सेना ने भी इन क्षेत्रों में भारी तैनाती की है. हमारे जवानों के हौसले बुलंद हैं, इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button