JharkhandRanchi

केंद्र की चयनित एजेंसी नहीं कर रही कुसुम योजना में काम, ज्रेडा को मिले निर्देश: मिथिलेश ठाकुर

  • ऊर्जा सचिव ने लिखा पत्र लेकिन नहीं मिला मंत्रालय से कोई जवाब
  • गिरिडीह को सोलर सिटी बनाया जायेगा
  • रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट में मिथिलेश ठाकुर ने किया राज्य का प्रतिनिधित्व

Ranchi: पीएम कुसुम योजना के लिए राज्य सरकार ने 70 प्रतिशत राशि रिलीज कर दी है. योजना सब्सिडी से चलने वाली है. ऐसे में 4500 किसानों ने भी अपने हिस्से की राशि जमा कर दी है. लेकिन किसानों को अब तक इसका लाभ नहीं मिला है. ये बातें पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कही. वे थर्ड एडिशन ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो रि-इन्वेस्ट कार्यक्रम में राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि योजना के लिये केंद्र ने जिस एजेंसी को नियुक्त किया है, वो ठीक से काम नहीं कर रही. इससे मुश्किलें अधिक आ रही हैं. अब तक राज्य के 24 जिलों में से मात्र हजारीबाग में उस एजेंसी की ओर से काम किया गया. मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से मांग है कि एमएनआरइ की ओर से तय मापदंड को पूरा करते हुए ज्रेडा के माध्यम से ही किसानों को सोलर पावर पंप उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जाये. उन्होंने बताया कि ऊर्जा सचिव ने भी केंद्रीय उर्जा सचिव को इस संदर्भ में पत्र लिखा है जिसका अभी तक कोई जवाब नहीं आया है.

इसे भी पढ़ें: विधायक विनोद सिंह बोले- संविधान दिवस के दिन किसानों पर केंद्र ने कराया लाठीचार्ज

गिरिडीह में बनेगा सोलर सिटी

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार राज्य में सोलर पावर प्लांट और रूफ टॉप कर काम किया जा रहा है. सोलर पार्क के लिये भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश जिलों को दिया गया है. कुछ जिलों ने जमीन दे दी है, जिस पर काम किया जायेगा. गिरिडीह जिले को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की योजना है.

इस दौरान कई योजनाओं की जानकारी भी दी गयी. उन्होंने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत 76 ऑफ ग्रिड ग्रामों के 3494 घरों को सोलर स्टैंड एलोन सिस्टम के माध्यम से विद्युतीकृत किया गया है. योजना के दूसरे चरण में विद्युतीकृत 137 ग्रामों के 4249 घरों को सोलर स्टैंड एलोन सिस्टम से जोड़ा गया है.

साथ ही राज्य में कुल 894 सरकारी भवनों में कुल लगभग 17.860 मेगावाट क्षमता के ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाया गया है.

इसे भी पढ़ें: कंगारुओं के हाथों 66 रन से पिट गयी टीम इंडिया

सौ सोलर मिड मास्ट लाइट लगाये जायेंगे

उन्होंने बताया कि राज्य में 100 अदद सोलर मिड मास्ट लाइट लगाने की तैयारी जा रही है. साथ ही 24 जिलों में 5 सोलर कोल्ड स्टोरेज की तैयारी की जा रही है. 8000 सोलर स्ट्रीट लाइट की लगाने की कार्रवाई की जा रही है. इसके अलावा राज्य में एक लाख लीटर गर्म जल संयंत्र की लगाने की तैयारी जारी है.

कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल किया गया था, जिसका उद्घाटन गुरुवार को प्रधानमंत्री ने किया था और समापन शुक्रवार को हुआ. इस दौरान सभी राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए थे.

इसे भी पढ़ें: पोस्टमास्टर ने फर्जी मुहर की मदद से ग्राहकों को लगायी लाखों की चपत, फरार, निलंबित

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: