Corona_UpdatesNational

कोरोना से लड़ने के लिए केंद्र ने दिया 15000 करोड़ का इमरजेंसी पैकेज, कई राज्यों को मिलेगा पैसा

विज्ञापन

New Delhi :  देश में जारी अफरा-तफरी और लॉकडाउन व कई राज्यों में कर्फ्यू के बीच आज केंद्र सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए 15000 करोड़ का आर्थिक जारी किया. इस फंड का पैसा कई राज्यों को उनकी जरूरतों के अनुसार मिलेगा. इस पैसे का इस्तेमाल कोविड-19 इमरजेंसी रिस्पांस में होगा. ये दो किस्त में होगा. पहली किस्त 7774 करोड़ औऱ दूसरी किस्त 7226 करोड़ साल 2024 तक समय-समय पर खर्च होंगे. पहली किस्त को तत्काल खर्च किया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंः GIRIDIH:  राहत की बात- 15 कोरोना संदिग्धों के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे गये थे, सभी निगेटिव निकले

इधर, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने विशेष रूप से हासिल ‘डिग्निटी किट’ का वितरण शुरू कर दिया है. इसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए प्रसाधन के मूल सामान, एक जोड़ी कपड़े और साफ-सफाई के सामान शामिल हैं. देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण विस्थापितों और जरूरतमंद लोगों में इस किट का वितरण किया गया है.

advt

इसे भी पढ़ेंः #Lockdown के बाद 7 दिनों के अंदर अवैध वाटर कनेक्शन को कराना होगा लीगल, वरना हो सकती है कानूनी कार्रवाई

एनडीआरएफ के महानिदेशक एस. एन. प्रधान ने बताया कि बल ने इस तरह के 8800 से अधिक उपकरण नोएडा, गोरखपुर और उत्तरप्रदेश के चंदौली, बिहार के गया, आंध्रप्रदेश के गुंटूर, नेल्लोर और कृष्णा जिलों और गुजरात के वडोदरा और गांधीनगर में स्थिति अपने बटालियन के मार्फत वितरित किए हैं.

पहली बार आपदा प्रतिक्रिया बल ने इस तरह के उपकरणों का वितरण किया है. एनडीआरएफ प्रमुख ने कहा, ‘‘ये किट हमने करीब छह महीने पहले खरीदे थे. किट में ऐसे लोगों के लिए आवश्यक सामग्री है जो या तो विस्थापित हो गए हैं या धन की कमी के कारण इन सामग्रियों को नहीं खरीद पाते हैं.’’

इसे भी पढ़ेंः बड़ी कार्रवाई :  कम राशन देने के आरोप में रांची के 12 पीडीएस दुकानदार निलंबित

adv

महिलाओं के लिए ‘डिग्निटी किट’ में प्लास्टिक की एक बाल्टी में एक छोटा टूथपेस्ट, ब्रश, नहाने एवं कपड़े धोने के साबुन, दो जोड़ी अंत: वस्त्र, तौलिया, तेल, कंघी, अलग-अलग माप के दो जोड़ी सलवार सूट, एक नेल कटर, दर्पण, दस सैनिटरी पैड वाला एक पैकेट, एक एंटीसेप्टिक क्रीम और एक मग शामिल है.

पुरुषों के किट में इसी तरह की सामग्री है और इसमें महिलाओं के वस्त्र के बजाए दो जोड़ी ‘पायजामा कुर्ता’ और महिला स्वच्छता उत्पाद के बजाए शेविंग पैक है.

अधिकारी ने बताया कि बल ने महिलाओं और पुरुषों दोनों को इस तरह के 8800 से अधिक किट वितरित किए हैं और पुरुषों के लिए कुल 15 हजार ‘डिग्निटी किट’ और महिलाओं के लिए 25 हजार ‘डिग्निटी किट’ बचाकर रखे गए हैं.

इसे भी पढ़ेंः हिंदपीढ़ी से पकड़े गये तबलीगी जमात के 17 विदेशी नागरिकों पर मामला दर्ज, टूरिस्ट वीजा पर आये थे भारत

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button