GiridihHazaribaghJharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

झारखंड को केंद्र से तोहफा, 1550 करोड़ की दो एनएच की स्वीकृति इसी माह

एनएच-100 हजारीबाग-बगोदर से जीटी रोड तक रोड होगी फोरलेन, गिरिडीह बाइपास भी बनेगा

Nikhil Kumar

Ranchi : केंद्र सरकार झारखंड को 1550 करोड़ की लागत की दो महत्वपूर्ण सड़को के निर्माण की सौगात जल्द देनी वाली है. पथ निर्माण विभाग ने इसका प्रस्ताव भेजा हुआ है. पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अगले 15 दिनों में केंद्रीय राजमार्ग मंत्रालय से इसकी स्वीकृत मिलने की संभावना है, सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. हजारीबाग शहर में एनएच 100 से बगोदर होते हुए जीटी रोड एनएच तक की सड़क फोरलेन होगी. इसके बाद दूसरा महत्वपूर्ण रोड गिरिडीह बाइपास की भी मंजूरी मिलने की संभावना है. ऐसे में हजारीबाग से बगोदर होते हुए एनएच 2 जाना ओर आसान होगा. अभी यह काफी टूटी हुई भी है. फिलहाल एनएच की यह सड़क दो लेन है,जिसे अब चार लेन किया जायेगा.

950.65 करोड़ में बनेगा एनएच 100

हजारीबाग से बगोदर होते हुए जीटी रोड को जोड़ने वाली नेशनल हाइवे के पथांश के 0.00 से 48 किमी रोड को फोरलेन किया जायेगा. इस रोड के फोरलेनिंग के लिए 950.65 करोड़ की लागत आने का आकलन किया गया है. वहीं, गिरिडीह बाइपास के निर्माण के लिए 590.42 करोड़ रुपये लागत आयेगी.  इसमें जमीन अधिग्रहण का भी काम होगा. इंजीनियरों के अनुसार केंद्र से स्वीकृति मिलते ही इसके निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया जायेगा. नये साल 2023 में इस पर काम प्रारंभ कर दिया जायेगा.

शहरी क्षेत्र को होगा लाभ

वर्तमान में एनएच 100 बगोदर जीटी रोड से चतरा तक है जो हजारीबाग शहर से होकर गुजरा है. हजारीबाग शहर का मेन रोड दरअसल एनएच 100 ही है. शहरी क्षेत्र में कोर्रा, जिला परिषद चौक, इन्द्रपुरी चौक, झंडा चौक, लक्ष्मी सिनेमा इसी रोड के किनारे अवस्थित हैं. यह रोड आगे चतरा तक जाता है.

लिहाजा एनएच 100 पर भारी एवं हल्के वाहनों का लगातार आवाजाही के कारण शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक का दबाव अधिक होता है. एनएच 100 पर दिन ब दिन बढ़ रहे वाहनों के दबाव को देखते हुए बगोदर बायपास से हजारीबाग शहर के निकट सिंघानी चौक एनएच-33 बायपास तक टू लेन करने के साथ साथ सड़क के दोनों किनारों पर डेढ़ डेढ़ मीटर फ्लैंक को भी ब्लैक टॉप किया जायेगा, जिससे सड़क पर चलने की ज्यादा जगह होगी.

इसे भी पढ़ें: गैर भोक्ता समाज में बेटे की शादी करने पर झारखंड सरकार के मंत्री सत्यानंद भोक्ता को समाज ने किया बहिष्कृत

Related Articles

Back to top button