Education & CareerJamshedpurJharkhand

XLRI में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी एंड पब्लिक अफेयर्स XLCP की हुई शुरुआत, ये रही पूरी जानकारी

Jamshedpur : देश के नामचीन ब‍िजनेस स्‍कूल में शुमार एक्सएलआरआइ में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी एंड पब्लिक अफेयर्स (एक्सएलसीपी) की शुरुआत की गयी है. वर्चुअल मोड में आयोजित एक कार्यक्रम में इसका उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर अतिथि वक्ता के रूप में विश्व प्रसिद्ध अमेरिकी अर्थशास्त्री प्रोफेसर बेंजामिन एम. फ्रीडमैन एवं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में राजनीतिक अर्थव्यवस्था के सीनियर प्रोफेसर प्रो. विलियम जोसेफ मायर मौजूद थे.

इस दौरान दोनों ने ‘सार्वजनिक नीति में करियर के लिए अध्ययन क्यों?’ विषय पर अपनी बातों को प्रस्तुत किया. दोनों ने कहा कि आने वाले दिनों में वैश्विक स्तर पर इस प्रकार के फ्यूचर लीडर तैयार करने की आवश्यकता है जो विषम परिस्थिति के साथ ही हर प्रकार के दबाव के बावजूद सही व सटीक निर्णय ले सके. उन्होंने इस दिशा में एक्सएलआरआइ द्वारा शुरू किये गये प्रयासों की सरहना की. सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी एंड पब्लिक अफेयर्स का केंद्र एक्सएलआरआइ के दिल्ली कैंपस में होगा. जहां देश भर में सहयोगियों और भागीदारों के साथ मिलकर काम किया जायेगा.
कोरोना महामारी ने हमें अप्रत्याशित घटनाओं के लिए तैयार रहना सिखाया : डायरेक्टर
एक्सएलआरआइ के डायरेक्टर पॉल फर्नांडीस ने केंद्र के उद्घाटन पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा, ‘हम इतिहास के जिस मोड़ पर हैं वहां विद्वानों और चिकित्सकों की भावी पीढ़ियों के लिए सैद्धांतिक और प्रभावी सार्वजनिक नेतृत्व और नीति में प्रशिक्षण की गहरी आवश्यकता है. हमें सार्वजनिक निर्णय लेने की प्रक्रिया में अधिक रचनात्मकता की आवश्यकता है. चाहे वह राजनीतिक दबावों से निपटना हो, तेजी से बढ़ती हुई व टेक्नोलॉजी पर निर्भरता वाली दुनिया हो, जनसांख्यिकी में बदलाव हो, पर्यावरणीय चुनौतियां हों या फिर वर्तमान समय के कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे हों, सभी में हमें बेहतर तरीके से निर्णय लेने की आवश्यकता है. हाल की महामारी ने हमें उन भयावह और अप्रत्याशित घटनाओं के लिए तैयार रहना सिखाया है जो एक पल में हमारे जीवन को बाधित कर सकती हैं, और फिर भी हमें एक दुनिया के रूप में एक साथ बांध सकती हैं. एक्सएलसीपी में, हम उन लीडरों को प्रशिक्षित करने का प्रयास करेंगे जो नीतियों को तैयार करने और नैतिकता और अखंडता की मजबूत भावना के साथ संगठनों का नेतृत्व करने का प्रयास करेंगे. साथ ही एक अनिश्चित दुनिया में बड़ी निश्चितता के साथ लचीलापन बनाने के उदाहरण स्थापित करेंगे.

न्यूयॉर्क सिटी व वाशिंगटन डीसी मुख्यालय में नीति निर्धारण में कार्य करनेवाली शोभना राणा करेंगी सेंटर का नेतृत्व
एक्सएलसीपी का नेतृत्व हार्वर्ड की पूर्व छात्रा और संघर्ष समाधान विशेषज्ञ शोभना राणा करेंगी, जिन्हें एक व्यवसायी और शिक्षक के रूप में सार्वजनिक नीति में दो दशकों से अधिक का अनुभव है. उन्होंने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में, दुनिया भर के सभी प्रमुख संघर्ष वाले हॉटस्पॉट में और न्यूयॉर्क सिटी और वाशिंगटन डीसी में मुख्यालय वाली नीति निर्धारण भूमिकाओं में काम किया है. उन्होंने भारत और विदेशों में शासन और नीति पर सरकारों और निजी क्षेत्र के उद्यमों को भी सलाह दी है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

ये भी पढ़ें-जमशेदपुर : आंगनबाड़ी का रास्ता पूछने के बहाने जा पहुंचे महिला के घर, पलक झपकते नकदी समेत लाखों के जेवरात ले उड़े

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

Related Articles

Back to top button