National

#CensusIndia2021ः जनगणना शुरू होनेवाली है, इसका हिस्सा बनें, स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में भाग लें, जीतें 25,000 रुपये का पुरस्कार

New Delhi: विश्व में जनसंख्या के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है. सवा करोड़ की आबादीवाले हमारे देश से इस मामले में सिर्फ पड़ोसी देश चीन ही आगे है. दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र जनगणना के लिए तैयार हो रहा है. भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने हर दस वर्ष में होनेवाली जनगणना की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसका प्री टेस्ट जारी है.

Jharkhand Rai

Samford

इस अभियान से लोगों को जोड़ने के लिए विभाग ने कई प्रतियोगिताओं की घोषणा की है. जनगणना 2021 के अभियान का हिस्सा बनने के लिए विभाग ने स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया है. इसके विजेता को 25 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – झारखंड के डीसी IAS Code of Conduct के खिलाफ जाकर चला रहे हैं #jharkhandwithmodi कैंपेन

इसके लिए @mygovindia पर लॉग इन कर स्लोगन लिखना है. इसकी अंतिम तिथि 19 सितंबर है. फिलहाल जनगणना का प्री टेस्ट चल रहा है जो 30 सितंबर तक चलेगा.

इसके अलावा सभी रचनात्मक दृष्टि रखनेवालों के लिए एक अनोखा मौका भी दिया जा रहा है.  @mygovindia के जनगणना 2021 मैस्कॉट डिजाइनिंग प्रतियोगिता में भाग लिया जा सकता है. इसके विजेता को 50,000 रुपये का इनाम दिया जायेगा. इसके लिए भी अंतिम तिथि 19 सितंबर रखी गयी है.

इसे भी पढ़ें – SC/ST संशोधन एक्ट आदेश की समीक्षा वाली याचिका को SC की तीन जजों की बेंच को भेजा गया

विभाग ने लोगों की जानकारी और समस्याओं के निराकरण के लिए एक टॉल फ्री नंबर की भी व्यवस्था की है. सहज जनगणना तथा जनगणना 2021 से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच हर दिन टोल फ्री नंबर 1800-180-2021 एवं 14421 पर लोग कॉल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – #पीयूष_गोयल_AN_UNTOLD_STORY

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: