न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू में रंगारंग कार्यक्रम के बीच मना झारखंड का स्थापना दिवस

61

Medininagar: पलामू के उपायुक्‍त डा.शान्तनु कुमार अग्रहरी की अध्यक्षता में स्थानीय पुलिस स्टेडियम में झारखंड का उन्नीसवां स्थापना दिवस रंगारंग कार्यक्रम के बीच संपन्न हुआ. मौके पर बतौर अतिथि पाटन छतरपुर के विधायक विधायक  राधाकृष्ण किशोर व स्थानीय विधायक  आलोक चौरसिया, शामिल हुए. कार्यक्रम की शुरुआत रेलवे स्टेशन रोड अवस्थित भगवान बिरसा मुंडा की मूर्ति पर माल्यार्पण से हुआ. जहां उपायुक्त डॉ अग्रहरी के नेतृत्व में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन , समाज के प्रतिनिधिगण व गणमान्य नागरिकों ने भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं पुष्पांजलि दी.

इसे भी पढ़ें: स्थापना दिवस पर पारा शिक्षकों का प्रदर्शन, सीएम को काला झंडा दिखाने की कोशिश-पुलिस का लाठीचार्ज

स्‍वच्‍छता का लिया गया संकल्‍प

इसके बाद उपायुक्त की अगुआई में सामूहिक रूप से साईकिल चलाते हुए करीब सौ लोगों का एक जत्था कचहरी रोड, ओवरब्रिज, रेड़मा चौक, बैरिया चौक से बीसफुटा होते हुए पुलिस स्टेडियम पहुंचा. इसका उद्देश्य शांति, सद्भावना व विकास के प्रति लोगों को जागरूक करना व भागीदार बनाना था. वहीं दूसरी ओर विभिन्न विद्यालयों की छात्र-छात्राओं की टोली प्रभातफेरी लगाते हुए पुलिस स्टेडियम पहुंची. वहां सामूहिक रूप से ‘स्वच्छता का शपथ’ लिया. जिसका नेतृत्व विधायक राधाकृष्ण किशोर ने किया. इसके उपरांत पेंटिंग एवं फोटोग्राफी के प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. मौके पर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया. समारोह के क्रम में जल सहियाओं के बीच साड़ी, सफाई कर्मियों के बीच जैकेट एवं चयनित सेविका तथा सहायिकाओं के बीच चयन पत्र वितरित किया गया.

इसे भी पढ़ें: स्थापना दिवस अपडेटः पारा शिक्षकों के प्रदर्शन को रोकने के लिए मोरहाबादी में हवाई फायरिंग

विधायकों ने दी बधाई

मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए माननीय विधायक राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन 15 नवम्बर को हम झारखंड के स्थापना दिवस के रूप में मनाते हैं, क्योंकि उनके सम्मान में उसी तिथि को झारखंड को पृथक राज्य की मान्यता दी गयी. उन्होंने उज्ज्वला योजना, आयुष्मान योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित कई सरकारी योजनाओं के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि सरकारी की कोशिश सबका विकास है और हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने बधाई देते हुए कहा आइए हम मिलजुलकर झारखंड को संवारें. वहीं माननीय विधायक आलोक चौरसिया ने कहा कि भगवान बिरसा के सपनों का आदर करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने यहां के वासियों को झारखंड राज्य का तोहफा दिया है. अब हमारा कर्त्तव्य है कि हम जन आकांक्षाओं पर खरा उतरें.

इसे भी पढ़ें: स्थापना दिवस पर पारा शिक्षकों का प्रदर्शन, सीएम को काला झंडा दिखाने की कोशिश-पुलिस का लाठीचार्ज

अधिकारी बोले- बिरसा के संघर्षों से सबक लेने की जरूरत

उपायुक्त डॉ अग्रहरी ने पलामूवासियों को बधाई देते हुए आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन सरकारी योजनाओं को पारदर्शिता के साथ लोगों तक पहुंचायेगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि एक विजन के साथ आगे बढ़ने से हम विकास के मिशन को हासिल कर लेंगे. हमारा विजन झारखंड के हित के साथ जुड़ा होना चाहिए. पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत महथा ने खासतौर पर छात्र-छात्राओं का आह्वान करते हुए कहा कि आप एक सपना देखिए और उसे हासिल करने के लिए लगातार प्रयास के साथ पीछा कीजिए. सफलता कदमों में होगी. प्रशिक्षु आईएएस डॉ ताराचंद ने कहा कि हमें भगवान बिरसा मुंडा के संघर्षों से सबक लेकर जिला व राज्य का विकास करना है. जिप सदस्य श्रीमती लवली गुप्ता ने झारखंड के विकास में महिलाओं की सहभागिता को आवश्यक बताया. उनकी भागीदारी से ही नारी शक्ति का सदुपयोग हो सकेगा. डीडीसी विन्दु माधव सिंह ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं हमारे सामूहिक प्रयास से पलामू प्रगति पथ पर आगे बढ़ रहा है.

समारोह में एसडीओ नन्दकिशोर गुप्ता, एनडीसी सुधीर कुमार, सामान्य शाखा प्रभारी सदा नुसरत, खेल पदाधिकारी  शैलेश कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी  सुशील कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक मसूदी टुडू, जिला पंचायत पदाधिकारी शांति पाण्डेय, डीआरडीए डायरेक्टर, कार्यपालक दंडाधिकारी निशा तिर्की, उत्पाद पदाधिकारी संजय श्रीवास्तव, पीएचईडी कार्यपालक पदा अजय सिंह, जिला योजना पदाधिकारी अरविंद सिंहा, कार्यपालक पदाधिकारी अजय साव, सदर एईओ रामदयाल राम,सदर बीईईओ प्रेम प्रकाश शर्मा, डीपीआरओ प्रधान सहायक दिनकर जी, माटी कला बोर्ड के अविनाश देव, पूर्व सैनिक बृजेश शुक्ला, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अविनाश वर्मा सहित कई गणमान्य मुख्य रूप से उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: