National

#CDS जनरल रावत ने कहा, भारत की जम्मू-कश्मीर में अलग थिएटर कमान स्थापित करने की योजना  

NewDelhi :  प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को कहा कि भारत जम्मू-कश्मीर में अलग ‘थिएटर कमान’ स्थापित करने की योजना बना रहा है. जनरल रावत ने चुनिंदा पत्रकारों के एक समूह से कहा कि वायु रक्षा कमान अगले साल की शुरुआत में और पेनिसुलर कमान 2021 अंत तक शुरू की जायेगी.

उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना, भारतीय वायु रक्षा कमान के अधीन आयेगी. लंबी दूरी की सभी मिसाइलें और वायु रक्षा से जुड़ी संपत्ति इसके दायरे में आयेंगी.

advt

इसे भी पढ़ें : केजरीवाल की तारीफ पर कांग्रेस में घमासान, दिल्ली कांग्रेस के नेताओं के निशाने पर मिलिंद देवड़ा

पूर्वी और पश्चिमी कमान का विलय पेनिसुलर कमान में किया जायेगा

जनरल रावत ने कहा, ‘भारत जम्मू-कश्मीर में अलग थिएटर कमान स्थापित करने की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान का विलय पेनिसुलर कमान में किया जायेगा. प्रमुख रक्षा अध्यक्ष ने कहा कि भारत के पास अलग प्रशिक्षण एवं सैद्धांतिक कमान और लॉजिस्टिक्स’ कमान भी होगी. उन्होंने 114 लड़ाकू विमानों सहित बड़े सौदों की क्रमबद्ध तरीके से खरीदारी की नीति का समर्थन किया.

जनरल रावत ने कहा कि स्वदेश निर्मित विमान वाहक पोत के प्रदर्शन का आकलन करने के बाद नौसेना की तीसरे विमान वाहक पोत की मांग पर गौर किया जायेगा. उन्होंने कहा कि नौसेना के लिए विमान वाहक पोत की तुलना में पनडुब्बियां प्राथमिकता है.

इसे भी पढ़ें : मोदी राज में दिन दूनी रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ रहे हैं बैंक फ्रॉड के मामले

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: